Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कंडेल से गांधी विचार यात्रा का आगाज, सीएम भूपेश बघेल सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी हुए शामिल

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ में गांधी विचार यात्रा प्रारंभ की जा रही है। शुक्रवार को कंडेल से इस यात्रा की शुरुआत हो गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम समेत सरकार के मंत्री व कांग्रेस विधायक शामिल रहे।

कंडेल से गांधी विचार यात्रा का आगाज, सीएम भूपेश बघेल सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी हुए शामिलCM Bhupesh Baghel Inaugurated Gandhi Vichar Yatra from Kandel

रायपुर। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ में गांधी विचार यात्रा प्रारंभ की जा रही है। शुक्रवार को कंडेल से इस यात्रा की शुरुआत हो गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम समेत सरकार के मंत्री व कांग्रेस विधायक शामिल रहे। बता दें कि यह विचार यात्रा कंडेल से प्रारंभ होने के बाद 10 अक्टूबर को रायपुर के गांधी मैदान में समाप्त होगी।


कंडेल से यात्रा इसलिए

गांधी विचार यात्रा कंडेल गांव से शुरू करने की वजह ये है कि इस गांव में 1920 में कंडेल सत्याग्रह किया गया था। उस दौरान छोटेलाल श्रीवास्तव ने अंग्रेजों के खिलाफ नहर सत्याग्रह शुरू किया था। इस आंदोलन में महात्मा गांधी शामिल हुए थे। यही कारण है कि गांधी जी की 150वीं जयंती पर राज्य की कांग्रेस सरकार ने यह आयोजन किया है। गांधी जी का छत्तीसगढ़ में जिन स्थानों पर आगमन हुआ, उनमें कंडेल भी प्रमुख है।

बताया जाता है कि उस दौरान कंडेल के किसानों पर पानी चोरी के आरोप में अंग्रेजों ने जुर्माना किया था। जिसके विरोध में यह आंदोलन किया गया था। तत्कालीन नेता पं. सुदंरलाल शर्मा ने इस आंदोलन में शरीक होने के लिए महात्मा गांधी को आमंत्रित किया था। उन्होंने जब आने के लिए मंजूरी दी, तो सुंदरलाल शर्मा महात्मा गांधी को कोलकाता से यहां लेकर आए थे।

Next Story
Hari Bhoomi
Share it
Top