logo
Breaking

छत्तीसगढ़/ 500 पुलिस जवानों के घेरे में होगा शपथ ग्रहण, खाका हो रहा तैयार

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के साथ कांग्रेस पार्टी ने डेढ़ दशक बाद सत्ता में वापसी की है। राज्य गठन के बाद दूसरी बार कांग्रेस पार्टी के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण होगा।

छत्तीसगढ़/ 500 पुलिस जवानों के घेरे में होगा शपथ ग्रहण, खाका हो रहा तैयार

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के साथ कांग्रेस पार्टी ने डेढ़ दशक बाद सत्ता में वापसी की है। राज्य गठन के बाद दूसरी बार कांग्रेस पार्टी के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण होगा। इस बार 500 पुलिस जवानों के घेरे में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसे लेकर पुलिस ने सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया है।

संभावना है, शपथ ग्रहण समारोह रिजर्व पुलिस लाइंस और साइंस कॉलेज मैदान पर किया जाएगा। दरअसल, 15 साल बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी है। इससे संभावना है, मुख्यमंत्री और मंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस पार्टी के देशभर से दिग्गज नेताओं का जमावड़ा होगा।

ऐसी स्थिति में समारोह में 3 से 4 हजार कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता और समर्थकों की भीड़ इकट्ठी होगी, जिससे समारोह के लिए बड़ी जगह का इंतजाम किया जाएगा। इसे लेकर पुलिस विभाग के आला-अफसर जुट गए हैं।
5 हजार भीड़ का इंतजाम
साइंस कॉलेज मैदान पर शपथ ग्रहण समारोह के लिए स्टेज बनाया जा रहा है। रोड से ग्राउंड तक पहुंचने लोक निर्माण विभाग सड़क बना रहा है। ग्राउंड पर 4 से 5 हजार लोगों के बैठने का इंतजाम किया किया जा रहा है। पूरे ग्राउंड पर चारों तरफ से घेरा बनाया जा रहा है। गुरुवार शाम तक सभी इंतजाम पूरा कर लिया जाएगा।
समारोह में इतनी फोर्स रहेगी तैनात
रिजर्व पुलिस लाइंस के आरआई चंद्र प्रकाश तिवारी के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह और उसके आसपास की सुरक्षा के लिए 10 थाना प्रभारी, 5 सीएसपी और 200 जिला पुलिस बल तैनात किया जाएगा। साथ ही 20 राजपत्रित अफसरों की ड्यूटी लगाई जाएगी।
वहीं, माना स्थित पीटीएस से करीब 300 पुलिस बल मंगाया जाएगा। इसे लेकर आला-अफसर मंथन कर रहे हैं। गुरुवार को सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया जाएगा।
5 हजार गाड़ियों की होगी पार्किंग
समारोह स्थल के आसपास 3 पार्किंग बनाई जाएंगी, जहां दोपहिया और चारपहिया के लिए अलग-अलग पार्किंग होंगी। साथ ही ग्राउंड पर प्रवेश के लिए दो गेट बनाए जाएंगे, जिनमें एक गेट से पब्लिक, कार्यकता और समर्थकों को प्रवेश दिया जाएगा, जबकि दूसरे गेट से वीआईपी का प्रवेश होगा। इसे लेकर पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है।
शपथ ग्रहण देखने बनेंगे एलसीडी पाइंट
जानकारी के मुताबिक विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत से उत्साहित कांग्रेस पार्टी अपना शपथ ग्रहण समारोह पब्लिक तक पहुंचाएगी। इसके लिए शहरभर में 15 से 20 पाइंटों पर एलसीडी लगाई जाएंगी, जहां से शपथ ग्रहण समारोह लाइव देखा जा सकेगा। इसके लिए कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता से लेकर कई विभागों के अफसर तक जुटे हैं।
तैयारी शुरू हो गई
मुख्यमंत्री और मंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के आयोजन की तैयारी शुरू हो गई है। सुरक्षा के लिए 500 पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी।
- प्रफुल्ल ठाकुर, एडिशनल एसपी सिटी
Share it
Top