Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मनरेगा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए छत्तीसगढ़ को मिलेंगे 6 राष्ट्रीय पुरस्कार

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए तीन स्तर के 6 राष्ट्रीय पुरस्कार छत्तीसगढ़ ने हासिल किया।

मनरेगा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए छत्तीसगढ़ को मिलेंगे 6 राष्ट्रीय पुरस्कार

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए तीन स्तर के 6 राष्ट्रीय पुरस्कार छत्तीसगढ़ ने हासिल किया। यह पुरस्कार 11 सितंबर को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित सालाना पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में दिये जाएंगे।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों ने यहां बताया कि केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष मनरेगा अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों, जिलों, ग्राम पंचायतों और डाक विभाग के अधिकारियों को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जाता है। केंद्र सरकार द्वारा इस वर्ष घोषित राष्ट्रीय पुरस्कारों में छत्तीसगढ़ को तीन स्तर के 6 राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त होंगे।
इनमें 2 पुरस्कार राज्यस्तर के, 1 पुरस्कार जिलास्तर का एवं 3 पुरस्कार डाक विभाग के कर्मियों को प्राप्त हुआ हैं। केंद्र सरकार द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार पारदर्शिता के उद्देश्य से महात्मा गांधी नरेगा के तहत बन रही परिसंपत्तियों की भौगोलिक स्थिति के चिन्हांकन के लिए जिओ-मनरेगा एप्लिकेशन में उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए राज्य को पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
वहीं मैदानी स्तर पर योजना के तहत निर्माण कार्यों में तकनीकी सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ग्रामीण क्षेत्र के युवकों को बेयरफुट तकनीशियन बनाने की बेयरफुट परियोजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रदेश को मिजोरम के साथ संयुक्त रुप से पूरे देश में प्रथम स्थान मिला है।
अधिकारियों ने बताया कि जिलास्तर के राष्ट्रीय पुरस्कार में जशपुर जिले को वित्तीय वर्ष 2016-17 में योजना के बेहतरीन क्रियान्वयन के लिए पुरस्कार दिया जाएगा। इस श्रेणी में देशभर के 18 जिलों का चयन हुआ है। इसके साथ डाक विभाग के भी 3 कार्मिकों को योजना के प्रभावी पहल के लिए पुरस्कार दिए जाएंगे।
Next Story
Share it
Top