Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छत्तीसगढ़/ नये साल में 181 करोड़ के पांच प्रोजेक्ट की सौगात

नए साल में राजधानीवासियों को 181 करोड़ रुपए की पांच बड़े विकास कार्यों की सौगत मिलेगी। इसमें नगरीय प्रशासन विकास विभाग का अंतर्राज्यीय बसस्टैंड, लोक निर्माण सेतू निर्माण कार्य विभाग का स्काईवॉक तथा तीन ओवरब्रिज, वन विकास विभाग का आक्सीजोन और लोक निर्माण विभाग व स्मार्ट सिटी का शहीद स्मारक भवन रेनोवेशन व टैरेस चौपाटी शामिल हैं।

छत्तीसगढ़/ नये साल में 181 करोड़ के पांच प्रोजेक्ट की सौगात
X

नए साल में राजधानीवासियों को 181 करोड़ रुपए की पांच बड़े विकास कार्यों की सौगत मिलेगी। इसमें नगरीय प्रशासन विकास विभाग का अंतर्राज्यीय बसस्टैंड, लोक निर्माण सेतू निर्माण कार्य विभाग का स्काईवॉक तथा तीन ओवरब्रिज, वन विकास विभाग का आक्सीजोन और लोक निर्माण विभाग व स्मार्ट सिटी का शहीद स्मारक भवन रेनोवेशन व टैरेस चौपाटी शामिल हैं।

इन सभी प्रोजेक्ट से जुड़े विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जनवरी से मार्च तक लोकार्पित हो जाएंगे। इसके लिए शासन से उद्घाटन की तारीख मांगी गई है। शासन की ओर से स्वीकृति मिलते ही तय तारीख में विकास कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा।

विभाग के अधिकारियों ने बाताया कि प्रोजेक्ट के कुछ काम अधूरे हैं, उन्हें तेजी से पूरा कराया जा रहा है। इनके पूरा होते ही लोगों को कई तरह की सुविधाएं मिल सकेंगी। ब्रेसब्री से इंतजार कर रहे शहरवासियों का इंतजार नए साल में खत्म हो जाएगा।

अंतराज्यीय बसस्टैंड टर्मिनल 15 फरवरी से

भाठागांव में बन रहा अंतर्राज्ययीय बसस्टैंड टर्मिनल 15 फरवरी से शुरू हो जाएगा। प्रमुख अभियंता नगरीय प्रशासन विकास एसके जैन ने बताया कि प्रोजेक्ट को फरवरी के पहले सप्ताह तक पूरा कर नगर निगम को सौंप दिया जाएगा। बसस्टैंड का संचालन और रखरखाव का जिम्मा नगर निगम का होगा।

बस टर्मिनल के साथ प्रपोज्ड बिल्डिंग, पोर्च के साथ 7.2 मीटर पाथ-वे, एक साथ 150 इंटर स्टेट बसों का होल्डिंग स्टेशन, टू लेन बस ड्राई-वे- 18 मीटर चौड़ा और 25 वर्गफीट एरिया वाला दो-दो टू लेन बस ड्राई-वे, जिसमें 40-40 बसों की एक साथ पार्किंग, बस सर्विसिंग वर्कशॉप सेंटर, बस वासिंग बाय, 750 दोपहिया व चारपहिया वाहनों की अलग से पार्किंग, प्रीपेड टैक्सी बूथ, ड्रापिंग एंड पिकअप प्वाइंट, पुलिस चौकी आदि की सुविधाएं मिलेंगी।

30 जनवरी तक लोकार्पण

9 करोड़ में रेनोवेट शहीद स्मारक भवन की भव्यता नये साल में दिखेगी। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता एके श्रीवास्तव ने बताया कि 30 जनवरी तक लोकर्पित कर लिया जाएगा।

रेनोवेट शहीद स्मारक भवन ताजमहल की तरह गुंबद, ग्रीन लॉन, टैरेस चौपाटी डेवलप किया गया है। शहीद स्मारक भवन परिसर को थीमेटिकल रूप से भी सजाया गया है। सामने और साइड के पोर्च पर 500 से अधिक एलईडी लाइट लगाई गई हैं।

आक्सीजोन जनवरी के अंतिम सप्ताह में

प्रदूषण से शहरवासियों को राहत दिलाने 12 करोड़ की लागत से 18 एकड़ क्षेत्र में बनाए गए आक्सीजोन का उद्घाटन जनवरी के अंतिम सप्ताह में किया जाएगा। राजेश गोवर्धन, प्रबंध निदेशक वन विकास निगम ने बताया कि कलेक्टोरेट परिसर में लगभग बनकर तैयार हो गया है।

जनवरी के अंतिम तक ऑक्सीजोन का उद्घाटन कराने की तैयारी है। नये साल में लोगों को ऑक्सीजन की सौगात मिलेगी। यहां रात में वाटरफाल के बहुरंगे नजारे व दिन में पक्षियों के कलरव के साथ जंगली पेड़ों सहित विभिन्न प्रजातियों के करीब 5 हजार पौधे, पत्थरों के टीले, पहाड़, जंगली जानवरों की मूर्तियां, पक्षियों के कलरव के साथ पर्याप्त मात्रा में शुद्ध ऑक्सीजन का लाभ व आनंद प्राप्त होगा।

15 जनवरी से भाठागांव-कुशालपुर ओवरब्रिज

शहर में 69 करोड़ के तीन ओवरब्रिज लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाए जा रहे हैं। लोक निर्माण विभाग सेतु निर्माण कार्यपालन अभियंता, शिरीष पडगांवकर ने बताया कि 40 करोड़ की लागत का कुशालपुर, भाठागांव चौक ओवरब्रिज का उद्घाटन संभावित तौर पर 15 जनवरी के आसपास और 29 करोड़ की लागत से बन रहे शंकरनगर ओवरब्रिज को मार्च में शुरू किया जाना है। प्रोजेक्ट के उद्घाटन की तारीख इसी तिथि में शासन से ली जाएगी। इसे देखते हुए प्रोजेक्ट के अधूरे कार्य को तेजी से पूरा कराया जा रहा है। शंकरनगर ओवरब्रिज के कार्य में रेलवे गर्डर के कारण देर हो रही है।

8 मार्च को स्काई वॉक की शुरुआत

शहरवासियों को स्काई वॉक पर चलने का मजा 8 मार्च से मिलेगा। लोक निर्माण विभाग सेतु निर्माण कार्यपालन अभियंता शिरीष पडगांवकर ने बताया कि लगभग 42 करोड़ रुपए की लागत से जयस्तंभ चौक से शास्त्री चौक व आंबेडकर अस्पताल तक बन रहे स्काई वॉक को 7-8 मार्च तक हर हाल में लोकार्पित किया जाएगा। नये साल में लोगों को लोक निर्माण विभाग की ओर से यह बड़ी सौगात मिलेगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story