Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आज से खुलेंगे स्कूल, पहले दिन शिक्षकों की उपस्थिति पर रहेगी नजर, बिना बताए अनुपस्थित शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

गर्मी की छुट्टियां खत्म होने के बाद आज से नए शिक्षा सत्र की शुरुआत हो रही है जिसके चलते राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूल सोमवार से खुल गए हैं। आज पहले दिन स्कूलों में प्रवेश उत्साह मनाया जाएगा। वहीं पहले ही दिन शिक्षा की विभाग की नजर स्कूलों शिक्षकों को उपस्थिति पर रहेगी।

आज से खुलेंगे स्कूल, पहले दिन शिक्षकों की उपस्थिति पर रहेगी नजर, बिना बताए अनुपस्थित शिक्षकों पर होगी कार्रवाईthe school will open from today on the first day look at teachers in raipur

रायपुर। गर्मी की छुट्टियां खत्म होने के बाद आज से नए शिक्षा सत्र की शुरुआत हो रही है जिसके चलते राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूल सोमवार से खुल गए हैं। आज पहले दिन स्कूलों में प्रवेश उत्साह मनाया जाएगा। वहीं पहले ही दिन शिक्षा की विभाग की नजर स्कूलों शिक्षकों को उपस्थिति पर रहेगी।

आज शिक्षा विभाग के करीब 100 अफसर प्रदेशभर के 500 स्कूलों में जाकर शिक्षकों की उपस्थिति का जायजा लेेेंगे। वहीं जो शिक्षक स्कूल से गायब दिखेंगे उनके बारे में जानकारी लेंगे कि वह बिना बताए नहीं आए हैं या उन्होंने पहले से ही छुट्टी ली हुई है। इसके साथ ही अधिकारी बच्चों की ड्रेस, किताब संबंधित सम्पूर्ण जानकारी भी लेंगे। बता दें पहले स्कूल 18 जून से खुलने वाले थे, लेकिन तेज गर्मी की वजह से गर्मी की छुट्टी बढ़ाकर 23 जून तक की गई थी।

तिलक लगाकर होगा बच्चों का स्वागत

सुबह स्कूल खुलने के साथ ही 'स्कूल आ पढ़े बर, जिनगी ला गढ़े बर' स्लोगन स्कूलों में गूंजेगा। ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद स्कूल पहुंचने वाले बच्चों का गुलाल लगाकर और आरती उतारकर शिक्षक स्वागत करेंगे। वहीं पहले दिन स्कूलों में मिड डे मील में पकवान परोसा जाएगा।

छह से 14 साल तक के बच्चों को स्कूलों में शत-प्रतिशत दाखिला दिलाने के लिए 30 जून तक अभियान चलाया जाएगा। स्थानीय स्कूलों के शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, साक्षरता मिशन के सहायक, सेवानिवृत्त शिक्षक आदि से सहयोग लेकर पहली कक्षा में दाखिला कराने की पहल स्कूल शिक्षा विभाग करेगा।

Share it
Top