logo
Breaking

छत्तीसगढ़ समाचार: राज्यभर के कोषालय का सर्वर डाउन, लेन-देन ठप, बिल देकर भटकते रहे शासकीय सेवक

राजयभर के कोषालयों का सरोवर डाउन होने से सभी जिलों में शासकीय लेनदेन पूरी तरह से ठप रहा। इसे सुधारने के लिए युद्ध स्तर पर प्रशासकनिक अमला और तकनीकी विशेषज्ञ जुटे हुए हैंं इस प्रकार की घटना लंबे अंतराल के बाद हुई है, कई अधिकारी कर्मचारी अपने बिल क्ल्यिर कराने के लिए भटकते रहे।

छत्तीसगढ़ समाचार: राज्यभर के कोषालय का सर्वर डाउन, लेन-देन ठप, बिल देकर भटकते रहे शासकीय सेवक
रायपुर। राजयभर के कोषालयों का सर्वर डाउन होने से सभी जिलों में शासकीय लेनदेन पूरी तरह से ठप रहा। इसे सुधारने के लिए युद्ध स्तर पर प्रशासकनिक अमला और तकनीकी विशेषज्ञ जुटे हुए हैंं इस प्रकार की घटना लंबे अंतराल के बाद हुई है, कई अधिकारी कर्मचारी अपने बिल क्ल्यिर कराने के लिए भटकते रहे।
प्रदेश के सभी जिलों में शासकीय लेनदेन कोषालय के माध्यम से होता है। महीने के आखिरी दिनों तक ज्यादातर अधिकारी कर्मचारी अपना बिल और लेन-देन कोषालय के माध्यम से करते हैं। कोषलय से ही शासकीय खर्च के सभी प्रकार की राशि का आहरण होता है।
साथ ही अधिकारी कर्मचारियों का वेतन वितरण भी कोषालय के माध्यम से होता है। महीने के अंत तक या प्रक्रिया शुरू हो जाती है, ज्यादातर अधिकारी कर्मचारी हर माह की 25 तारीख तक अपने खर्च का ब्यौरा और बिल कोषालय में जमा कर देते हैं। बुधवार को पूर दिन प्रदेशभर के सभी जिला मुख्यालयों को गौशाला का सर्वर डाउन रहा।

सुधार के लिए जुटे हैं विशेषज्ञ
जानकारों की मानें तो कोषालय में सर्वर अप डाउन चलते रहता है, लेकिन लंबी अवाि तक पहली बार इस प्रकार की समस्या आई है, इस समस्या को दूर करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञ जुटे हुए हैंं।

संचालय से दूर होगी समस्या
जिला स्तर के अधिकारियों की माने तो जब भी इस प्राकर की समस्या होती है। इसका सुधार संचनालयके माध्यम से होता है। आज भी समस्या के बारे में उन्होंने संचनालय को सूचित कर दिया है। अब पूरी व्यवस्था संचनालय से ही ठीक होगी।

सर्वर डाउन है
पूरे प्रदेश का सर्वर डाउन है, उसे सुधारने के लिए विशेषज्ञों की टीम लगी हुई है। हमारी कोशिश है कि हम इसे गुरुवार की सुबह तक ठीक कर लेंगें
- शिक्षा राजपूत, संयुक्त सचिव, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी छत्तीसगढ़ शासन
Share it
Top