logo
Breaking

छत्तीसगढ़ समाचार: यात्रियों को अब ट्रेन टिकट कैंसिल व रिफंड की ऑनलाइन सुविधा, रिजर्वेशन कंफर्म होने पर कराएंगे कैंसिल तो कटेगी 25 फीसदी रकम

ट्रेन की टिकट बुक कराने से ज्यादा मुश्किल लोगों को ट्रेन की टिकट कैंसिल कराना लगता है। वहीं अगर जल्दबाजी हो तो बहुत से लोग इसके लिए लंबे प्रोसेस में टाइम खराब नहीं करना चाहते हैं।

छत्तीसगढ़ समाचार: यात्रियों को अब ट्रेन टिकट कैंसिल व रिफंड की ऑनलाइन सुविधा, रिजर्वेशन कंफर्म होने पर कराएंगे कैंसिल तो कटेगी 25 फीसदी रकम
रायपुर। ट्रेन की टिकट बुक कराने से ज्यादा मुश्किल लोगों को ट्रेन की टिकट कैंसिल कराना लगता है। वहीं अगर जल्दबाजी हो तो बहुत से लोग इसके लिए लंबे प्रोसेस में टाइम खराब नहीं करना चाहते हैं। अब इस मुश्किल को आसान करने के​ लिए रेलवे ने टिकट को कैंसिल और उस पर मिलने वाले रिफंड को आसान बनाने ऑनलाइन टिकट कैंसिल व रिफंड की सुविधा उपलब्घ कराई है।
इसमें ट्रेन छूटने से 12 से 48 घंटे पहले ट्रेन में सीट का रिजर्वेशन पक्का होने के केस में टिकट कैंसिल कराते हैं तो पूरी टिकट के पैसों में से 25 फीसदी रकम काट ली जाएगी।
वहीं ट्रेन छूटने से 12 से 6 घंटे पहले ट्रेन में सीट का रिजर्वेशन पक्का होने के केस में टिकट कैंसिल कराते हैं तो पूरी टिकट के पैसों में से 50 फीसदी रकम काटी जाएगाी।
फर्स्ट एसी एग्जीक्यूटिव क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर पूरी टिकट के पैसों में से 240 रुपए, सेंकड एसी फर्स्ट क्लास का टिकट कैंसिल पर 200 रुपए, थर्ड एसी, एसी चेयर कार, थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर 180 रुपए, सेकंड स्लीपर क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर 120 रुपए काटे जाएंगे। सेकेंड क्लास के टिकट में से 60 रुपए काटे जाएंगे।
ऐसे भरें टीडीआर
आईआरसीटीसी की बेवसाइट पर लॉग इन करें, माय अकाउंट के अंदर माय ट्रांजेक्शन में जाएं, फाइल टीडीआर का विकल्प चुनें, ऐसा करने पर टिकट कैंसलि कराने का कारण पूछा जाएगा। कैंसलि का कारण बताने के बाद फाइल टीडीआर के विकल्प पर क्लि करें। अगर टिकट ऑनलाइन न बुक कराके रेलवे प्लैटफॉर्म पर बुक किया है, तो ऐसे में पैसेंजर टीडीआर फॉर्म में पूछे गए पीएनआर नंबर और बाकी जानकारी भरकर भी रिफंड ले सकेंगे।
यात्रियों को सहूलियत
रेलवे के इस ऑनलाइन टिकट कैंसिल व रिफंड की सुविधा से यात्रियों को सहूलियत मिलेगी। इस सुविधा से उन्हें परेशानी से मुक्ति मिलेगी।
- तनमय मुखोपाध्याय, सीनियर डीसीएम रायपुर रेल मंडल

रिफंड के लिए दावा
तत्काल में टिकट बुक कराने पर रेलवे द्वारा पैसेंजर को कुछ भी रिफंड नहीं दिया जाएगा। हालांकि अगर ट्रेन 3 घंटे या उससे ज्यादा लेट है तो ऐसे में पैसेंजर टिकट डिपॉजिट रिसीप्ट भरकर रिफंड के लिए दावा कर सकता है।
Share it
Top