logo
Breaking

छत्तीसगढ़ समाचार: गणतंत्र दिवस पर निकलेंगी 15 विभागों की झांकियां, दिखेगी प्रदेश के विकास की झलक

राजधानी के पुलिस परेड ग्राउंड पर हर वर्ष आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवसपरेडमें झांकियों का एक अलग महत्व होता है। झांकी में प्रदेश का​ि वाकस और गौरव देखने को मिलता है। इस वर्ष भी गणतंत्र दिवसपरेड पर झांकियां निकाली जाएंगी। झांकियों का थीम विकास रहेगा।

छत्तीसगढ़ समाचार: गणतंत्र दिवस पर निकलेंगी 15 विभागों की झांकियां, दिखेगी प्रदेश के विकास की झलक
रायपुर। राजधानी के पुलिस परेड ग्राउंड पर हर वर्ष आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवसपरेडमें झांकियों का एक अलग महत्व होता है। झांकी में प्रदेश का​ि वाकस और गौरव देखने को मिलता है। इस वर्ष भी गणतंत्र दिवसपरेड पर झांकियां निकाली जाएंगी। झांकियों का थीम विकास रहेगा।
15 अलग-अलग विभागों की 16 झांकियां निकाली जाएंगी। झांकी निकालने और उसकी तैयारी करने सामान्य प्रशासन विभाग ने संबंधित विभागों को निेर्देशस जारी कर दिया है। गणतंत्र दिवस परेड में ध्वजारोहण के बाद आकर्षक का केंद्र पुलिस, विभिन्न सुरक्षाबलों, एनसीसी, स्काउट एंड गाइड की परेड के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा विभिनन विभागों द्वारा निकाली जाने वाली झांकियां होती हैं।
झांकी का चयन, निर्माण थीम के विषय चयन का कार्य और समन्वय संस्कृति विभाग की देखरेख में होगा। उत्कृष्ट झांकी का चयन सांस्कृतिक विभाग करेगा। सर्वश्रेष्ठ आने वाली तीन झांकियों को पुरस्कृत किया जाएगा।
इन विभागों की निकलेंगी झांकी
जिन 15 विभागों की गणतंत्र दिवस परेड में झांकी निकलेंगी, उनमें कृषि विभाग की दो झांकियां रहेंगी। इसके साथ जेल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण, नगरीय प्रशासन, उर्जा विभाग, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति, महिला एवं बाल विकास पंचायत एवं ग्रामीण विकास लोक निर्माण, वन, जल संसाधन, ग्रामोद्योग, संस्कृति एवं पर्यटन तथा कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान और प्रोद्योगिक विभाग की एक-एक झांकी परेड में शामिल होगी।

नहीं रहेंगे नर्तक दल
समयाभाव को देखते हुए झांकी निकालने वाले सभी विभागों को निर्देशित किया गया है कि झांकी के सामने किसी भी तरह से कोई नर्तक दल नहीं रहेगा। इसके साथ झांकी को तेज गति से चलने के लिए निर्देशित किया गया है। समारोह स्कल पर विभागों द्वारा प्रदर्शित किया गया है। समारोह स्थल पर विभागों द्वारा प्रदर्शित की जाने वाली झांकियों के लिए संबंधित विभाग को नोडल अफसर नियुक्त करने के ​साथ झांकी में शामिल लोगों की सूची कलेक्टर को उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।
Share it
Top