Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लोकसभा चुनाव 2019 छत्तीसगढ़ : बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए आज से होगा नामांकन दाखिल

प्रदेश में तीन चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए आज से अधिसूचना जारी हो रही है।​ जिसके साथ ही बस्तर लोकसभा क्षेत्र में पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी।

लोकसभा चुनाव 2019 छत्तीसगढ़ : बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए आज से होगा नामांकन दाखिल
रायपुर। प्रदेश में तीन चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए आज से अधिसूचना जारी हो रही है।​ जिसके साथ ही बस्तर लोकसभा क्षेत्र में पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया पहले चरण के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र शासकीय अवकाश को छोड़कर कार्यालयीन दिवसों में प्रातः 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक 25 मार्च 2019 तक दाखिल कर सकते हैं।
इसके बाद 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। वहीं प्रत्याशी 28 मार्च तक अपने नाम वासप से ले सकते है। बता दें पहले चरण में प्रदेश के 5 जिलों के 8 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता 11 अप्रैल को मतदान करेंगे।
श्री साहू ने बताया कि प्रथम चरण के मतदान के लिए व्यापक तैयारिया की गई हैं। बस्तर लोकसभा क्षेत्र के 13 लाख 61 हजार 146 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। कुल मतदाताओं में 7 लाख 12 हज़ार 259 महिलाएं,6 लाख 59 हज़ार 824 पुरुष तथा 49 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए 1878 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।
श्री साहू ने जानकारी देते हुए बताया लोकसभा निर्वाचन के दूसरे चरण के लिए 19 मार्च मंगलवार को अधिसूचना जारी की जाएगी। इस चरण में प्रदेश के कांकेर, महासमुंद तथा राजनांदगाँव लोकसभा क्षेत्रों के लिए 18 अप्रैल को मतदान होंगे।
वहीं तीसरे चरण के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी। इस चरण में छत्तीससगढ़ के शेष बचे सभी सात सीटों के लिए मतदान 23 अप्रैल को होगा। प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर, दुर्ग तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए तीसरे चरण में मतदान होगा।
Next Story
Share it
Top