Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मंत्री से नहीं मिली डेट, सिर पर लोकसभा चुनाव, दूसरी बार अटक सकता है आक्सीजोन का लोकार्पण

शहर के बीचों-बीच ईएसी कालोनी की 19 एकड़ जमीन पर पीपल, बरगद, नीम जैसे छायादार पेड़ों की हरियाली के बीच विकसित किए जा रहे आक्सीजोन के लोकार्पण में तारीख का पेंच इस कदर फंस गया है कि वन विकास निगम के अफसरों की सांसें ऊपर-नीचे होने लगी हैं।

मंत्री से नहीं मिली डेट, सिर पर लोकसभा चुनाव, दूसरी बार अटक सकता है आक्सीजोन का लोकार्पण

रायपुर। शहर के बीचों-बीच ईएसी कालोनी की 19 एकड़ जमीन पर पीपल, बरगद, नीम जैसे छायादार पेड़ों की हरियाली के बीच विकसित किए जा रहे आक्सीजोन के लोकार्पण में तारीख का पेंच इस कदर फंस गया है कि वन विकास निगम के अफसरों की सांसें ऊपर-नीचे होने लगी हैं।

उन्हें डर है, पहले की तरह कहीं लोकार्पण की डेट में लेटलतीफी हुई तो लोकसभा चुनाव तक मामला अटक जाएगा। आचार संहिता का ग्रहण आक्सीजोन के उद्घाटन की सारी तैयारियों पर पानी फेरने के लिए काफी है। नई सरकार के मंत्री से लोकार्पण की डेट फिक्स करने अफसरों ने पूरा जोर लगा रखा है।
दरअसल कलेक्टोरेट परिसर से लगी पांच दशक पुरानी ईएसी कालोनी की खाली कराई गई जमीन पर वन विकास निगम के द्वारा हरियर छत्तीसगढ़ प्रोजेक्ट में आक्सीजोन विकसित जा रहा है, जिसके लिए 10 करोड़ 57 लाख की स्वीकृति मिली है।
19 एकड़ क्षेत्र के दायरे में पुराने पेड़ों की वजह से हरियाली है, जिसमें बरगद, पीपल, नीम, आम के पेड़ों की छांव के बीच फूलदार और फलदार पैाधे लगाए गए हैं। पूरा स्पेस वाकिंग, जागिंग, योगा, मेडिटेशन करने वालों के लिए तैयार किया गया है।
1 किलोमीटर दायरे के पाथ-वे में शहरवासी सुबह-शाम तफरीह में ताजी हवा और प्राकृतिक वातावरण का आनंद ले सकेंगे। आक्सीजोन को चारों ओर से लोहे के ग्रिल लगाकर इस तरह से विकसित किया गया है कि गौरवपथ, पंडरी के केनाल रोड से गुजरने वालों को भीतर का नजारा दूर से दिख सके।
एक हिस्से में बच्चों के लिए झूले और बड़ों के लिए जिम के इक्वीपमेंट लगाए गए हैं।
गड्ढा तैयार लोकार्पण के समय VIP लगाएंगे पौधे
आक्सीजोन के लोकार्पण के लिए विभागीय मंत्री से भले ही अफसरों को निश्चित तारीख नहीं मिल पाई है, पर वन विभाग के अफसरों ने मुख्य द्वार के पास अलग से जगह चिन्हांकित बड़े-बड़े गड्ढे खुदवा दिए हैं, ताकि लोकार्पण के समय आमंत्रित अतिथि को गड्ढा खोदने की जरूरत न पड़े और पहले से खुदे हुए गड्ढे में तुरंत पौधे लगा सकें।
12 फीट का मेन गेट लोकार्पण के दिन लगेगा
आक्सीजोन में प्रवेश करने के लिए केनाल रोड की तरफ मुख्य द्वार रहेगा। इसके लिए 12 फीट का मेनगेट बनकर तैयार है, इसे लोकार्पण के दिन लगाना है, ठेकेदार से अफसरों ने इस बात की ताकीद कर रखी है।
पट्टिका एक दिन पहले लाएंगे
शहर के बहुप्रतीक्षित आक्सीजोन के लोकार्पण वाली पट्टिका पिछले बार धरी की धरी रह गई। वजह विधानसभा चुनाव से पूर्व की आचार संहिता रही। सूत्रों के मुताबिक जिस दिन लोकार्पण की डेट तय हुई, उसी समय विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगी। इसकी वजह से लोकार्पण तत्कालीन मुख्यमंत्री के हाथों नहीं हो सका।
अब नई सरकार आने से लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के पहले लोकार्पण की तिथि तय कराने अफसरों ने दिन-रात एक कर रखा है। यही वजह है, पट्टिका में तारीख अंकित कराने का रिस्क नहीं ले रहे। उनका ये कहना है, लोकार्पण तिथि जैसे ही तय होती है, एक दिन पहले पट्टिका तैयार कर लगवा देंगे।
लोकार्पण के लिए आक्सीजोन तैयार
आक्सीजोन पूरी तरह तैयार है, हमने इसकी तैयारी कर रखी है, इसके लिए विभागीय मंत्री से समय मांगा गया है।
- केसी यादव, एमडी, वन विकास निगम
देहरादून से आएगी चिड़ियों की सीडी
वाइल्ड लाइफ इस्टीट्यूट आफ इंडिया देहरादून से खास तरह की सीडी आक्सीजोन के लिए मंगाई जा रही है। जिसमें अलग-अलग पक्षियों के चहचहाहट सुनाई देगी। इससे आंगतुकों को यह पता चल सकेगा कि आक्सीजोन में जो पक्षी चहचहा रहे हैं, उनकी आवाज किस तरह की हो सकती है।
हर्बल गार्डन का कांसेप्ट
औषधीय पाैधों की खासियत को ध्यान में रखते हुए आक्सीजोन परिसर में 86 अलग-अलग प्रकार के पौधे वाला हर्बल गार्डन नजर आएगा। जो एक ही जगह व्यवस्थित रूप से गमलों में रहेगा।
Next Story
Share it
Top