logo
Breaking

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने भी माना नक्सल क्षेत्र में शांतिपूर्ण चुनाव कराना बड़ी उपलब्धि, IAS सुब्रत साहू को भेजा बुलावा

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से बुलावा आया है। दरसअल छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में शांतिपूर्ण तरिके से चुनाव कराने के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने आईएएस सुब्रत साहू को बुलावा भेजा है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने भी माना नक्सल क्षेत्र में शांतिपूर्ण चुनाव कराना बड़ी उपलब्धि, IAS सुब्रत साहू को भेजा बुलावा

रायपुर: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से बुलावा आया है। दरसअल छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में शांतिपूर्ण तरिके से चुनाव कराने के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने आईएएस सुब्रत साहू को बुलावा भेजा है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने सुब्रत साहू को लिखा है कि विषम परिस्थिति वाले और नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन बड़ी उपलब्धि है। विधानसभा निर्वाचन सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा किए गए प्रशासकीय प्रबंधों और इस दौरान उठाए गए नवाचारी कदमों तथा इनके क्रियान्वयन के अनुभवों को वैश्विक स्तर पर साझा किया जाना चाहिए।
भारत में सुगम, शांतिपूर्ण और निर्विघ्न निर्वाचन के लिए की जा रही गहन एवं व्यापक व्यवस्थाओं की चर्चा और सराहना विश्व पटल पर भी होनी चाहिए। बता दें कि अमेरिका के हार्वर्ड कैनेडी और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में आयोजित यह दो दिवसीय सम्मेलन भारत से जुड़े समकालीन विषयों पर संवाद, परिचर्चा और लोगों को जोड़ने के दुनिया के सबसे बड़े मंचों में से एक है। इसमें दुनिया भर की नामी हस्तियां भी हिस्सा लेती हैं। सुब्रत वहां करीब एक हजार शिक्षाविदों, छात्रों और युवा उद्यमियों से मुखातिब होंगे।
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के आमंत्रण पर सुब्रत साहू ने कहा कि सोलहवां वार्षिक भारत सम्मेलन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अपनाए जा रहे नवाचारों और प्रयोगों को दुनिया भर के लोगों से साझा करने का उत्कृष्ट मंच उपलब्ध कराएगा। वहां भारत में निर्वाचन के दृष्टिकोण को भी रखने का मौका मिलेगा। भारत जैसी जटिल परिस्थिति एवं विविधता वाले देश में सफल और निष्पक्ष निर्वाचन संपन्न कराना बड़ी उपलब्धि होती है। उन्होंने कहा कि इस व्याख्यान के दौरान वे छत्तीसगढ़ की परिस्थितियों और यहां निर्वाचन के अनुभवों, इंतजामों, नवाचारों एवं प्रशासकीय प्रबंधों के बारे में दुनिया को बताएंगे।
Share it
Top