logo
Breaking

छत्तीसगढ़ समाचार: केंद्र सरकार की प्रसाद योजना में छत्तीसगढ़ का डोंगरगढ़ भी शामिल

छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ को केंद्र सरकार की प्रसाद योजना मे शामिल किया गया है। बता दे कि तीर्थ स्थलों को विकसित करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की पिलग्रिमेज रिज्यूवेनेशन एंड स्पिरिच्युअल हेरिटेज आगमेंटेशन ड्राइव (प्रसाद योजना) में छत्तीससगढ़ के राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ को शामिल किया गया है।

छत्तीसगढ़ समाचार: केंद्र सरकार की प्रसाद योजना में छत्तीसगढ़ का डोंगरगढ़ भी शामिल

डोंगरगढ़। छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ को केंद्र सरकार की प्रसाद योजना मे शामिल किया गया है। बता दे कि तीर्थ स्थलों को विकसित करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की पिलग्रिमेज रिज्यूवेनेशन एंड स्पिरिच्युअल हेरिटेज आगमेंटेशन ड्राइव (प्रसाद योजना) में छत्तीससगढ़ के राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ को शामिल किया गया है। इस योजना में शामिल होने के बाद डोंगरगढ़ को तीर्थ स्थल के रुप मे विकसित किया जाएगा। इस योजना से डोंगरगढ़ में टूरिज्म की बेहतर अधोसंरचना तैयार होगी। इसके लिए टूरिज्म प्लान का आरंभिक खाका भी तैयार किया गया है। आपको बता दें कि प्रसाद योजना के अंतर्गत डोंगरगढ़ को शामिल किये जाने का प्रस्ताव जिला प्रशासन ने केंद्र सरकार को भेजा था। जिसके बाद केंद्र सरकार ने इसे प्रसाद योजना में जगह दी है।

आपको बता दें कि डोंगरगढ़ राजनांदगांव जिले का एक शहर और नगर पालिका है तथा माँ बांम्बलेश्वरी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है । राजनांदगांव जिले में एक प्रमुख तीर्थ स्थल, शहर राजनांदगांव से लगभग 35 किमी पश्चिम में स्थित है, दुर्ग से 67 किलोमीटर पश्चिम और भंडारा से 132 किलोमीटर पूर्व में राष्ट्रीय राजमार्ग 6 पर स्थित है । छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश के अन्य हिस्सों से भी लोग माता रानी के दर्शन के लिए डोंगरगढ़ पहुंचते है। नवरात्र के महीने में यहां भक्तों का जनसैलाब उमड़ता है।

Share it
Top