logo
Breaking

राज्य सरकार ने जारी किया डीजी मुकेश गुप्ता और एसपी रजनेश सिंह का निलंबन आदेश, भूपेश सरकार की बड़ी कार्रवाई

बहुचर्चित नान घोटाले और फोन टेपिंग मामले की जांच में फंसे आईपीएस डीजी मुकेश गुप्ता और एसपी रजनेश सिंह को राज्य सरकार ने निलंबित कर दिया है। माना जा रहा है राज्य में अब तक की यह सबसे बड़ी कार्रवाई माना जा रहा है।

राज्य सरकार ने जारी किया डीजी मुकेश गुप्ता और एसपी रजनेश सिंह का निलंबन आदेश, भूपेश सरकार की बड़ी कार्रवाई
रायपुर। बहुचर्चित नान घोटाले और फोन टेपिंग मामले की जांच में फंसे आईपीएस डीजी मुकेश गुप्ता और एसपी रजनेश सिंह को राज्य सरकार ने निलंबित कर दिया है। माना जा रहा है राज्य में अब तक की यह सबसे बड़ी कार्रवाई माना जा रहा है।
दोनेां का निलंबन उन के विरुद्ध अपराधिक मामला दर्ज किए जाने के बाद किया गया है। हालांकि दोनों के निलंबन पर सरकार अभी कुछ नहीं कह रही है। नान घोटाले और फ़ोन टेपिंग मामले में eow ने 12 गंभीर धाराओं के तहत दोनों पर मामला दर्ज किया है।

बता दें मुकेश गुप्ता राज्य सरकार में डीजी पद पर पदस्थ हैं। वे निलंबित होने वाले प्रदेश के दूसरे आईपीएस हैं, इसके पहले बस्तर एसपी मयंक श्रीवास्तव का निलंबन हो चुका है।
Image may contain: text
No photo description available.
बताया जा रहा कल देर शाम उनका निलंबन आदेश तब जारी किया गया। दिल्ली जाने के ठीक पहले CM भूपेश बघेल से अधिकारियों ने चर्चा की और पूरे मसले की जानकारी दी जिसके बाद CM भूपेश बघेल ने निलंबन के आदेश जारी कर दिए।
शायद प्रदेश का यह पहला मामला है जिसमें DG और जिले के SP जैसे बड़े अफसरों के खिलाफ अपराध कायम किया गया है। दोनों के खिलाफ जिन धाराओं में पंजीबद्ध किया गया है, वे गंभीर और गैर जमानती हैं। DG मुकेश गुप्ता और SP रजनेश सिंह के खिलाफ धारा 166,166A (b),167,193,194,196,201,218,466,467,471 और 120 B के तहत मामला दर्ज किया गया है।
DG मुकेश गुप्ता और SP रजनेश सिंह पर आरोप है कि दोनों ने न्यायालय की प्रक्रिया को गुमराह करते हुए झूठे साक्ष्य गढ़ते हुए अपराधिक षड़यंत्र किया, कूटरचित दस्तावेज तैयार किए, अवैध रूप से फोन टैपिंग कराई है।
गौरतलब है यह सारा मामला बहुचर्चित नान घोटाले मामले की जांच के दौरान सामने आया है जिसके लिए SIT टीम गठित हुई है। बहुत हद तक संभव है कि अदालत में चल रहे नान घोटाले प्रकरण को लेकर विधिक कार्यवाही पर इस FIR का बेहद गंभीर असर पड़े।
Share it
Top