logo
Breaking

दिल्ली में छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बैठक खत्म, स्क्रीनिंग बैठक में होगा अंतिम निर्णय

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों का पैनल तय करने के लिये आज दिल्ली में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक खत्म हो गई है।

दिल्ली में छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बैठक खत्म, स्क्रीनिंग बैठक में होगा अंतिम निर्णय

गौरव शर्मा, रायपुर। छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों का पैनल तय करने के लिये आज दिल्ली में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक खत्म हो गई है।

आज की बैठक में नामों पर सहमति बनाने की कोशिश की गई है क्योंकि सभी सीटों बढ़ी संख्या में नाम आए थे। बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश चुनाव समिति द्वारा शॉर्टलिस्ट नामों के दावेदारों पर चर्चा हुई।
बताया जा रहा है करीब 70 से भी अधिक नाम आए थे जिसके बाद बैठक में सभी 11 सीटों के​ लिए दावेदारों का पैनल तैयार किया गया है। संभवत: शुक्रवार को होने वाली स्क्रीनिंग बैठक में इन दावेदारों के नाम पर दिया जाएगा इसके बाद ही अंतिम निर्णय होगा।

बता दें गुरुद्वारा रकाबगंज स्थित एआईसीसी के वॉर रूम में दोपहर 12 बजे से बैठक शुरू हुई। इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मंत्री टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू, रविंद्र चौबे, शिव डहरिया, विधायक सत्यनारायण शर्मा समेत चुनाव समिति के अन्य वरिष्ठ सदस्य बैठक में शिरकत करने दिल्ली पहुंच गये हैं।
छग प्रभारी पीएल पुनिया बुधवार तक बाराबंकी में ही थे। गुरुवार को वे दिल्ली पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री समेत चुनाव समिति के सभी सदस्य पहले प्रभारी पीएल पुनिया के आवास पर औपचारिक मुलाकात करेंगे।
वहीं प्रभारी सचिव द्वय चंदन यादव और अरुण उरांव के साथ सभी एकसाथ रकाबगंज के लिये निकलेंगे। विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर सभी 11 सीट जीतने का दबाव है।
इससे पहले 10 लोस सीटों पर भाजपा ने विजय का पताका लहराया था। केवल दुर्ग सीट से ताम्रध्वज साहू जीतकर संसद पहुंचे थे। अभी उनके बघेल सरकार में मंत्री बनने के बाद दुर्ग सीट से उनके बेटे को टिकट तय होता है या फिर आलाकमान उन्हें फिर से मैदान में उतारती है ये तय होना है।
इसी तरह महासमुंद संसदीय सीट से सबसे ज्यादा वोटों से जीतने वाले अमितेश शुक्ल के बेटे भवानी शंकर शुक्ल साहू समाज के अध्यक्ष विपिन साहू को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। इन्हीं दो उम्मीदवारों में से किसी एक को महासमुंद से टिकट मिल सकता है।
रायपुर में आधा दर्जन नाम - रायपुर की प्रतिष्ठित सीट से पीसीसी महासचिव गिरीश देवांगन, किरणमयी नायक समेत आधा दर्जन नाम हैं। लोकसभा की 11 सीटों के लिये प्रदेश चुनाव समिति की ओर से अधिकतम तीन उम्मीदवारों का पैनल स्क्रीनिंग कमेटी के लिए भेजा जाएगा।

शुक्रवार को स्क्रीनिंग - शुक्रवार को प्रभारी पीएल पुनिया की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक तय है। प्रदेश चुनाव समिति से अनुशंसित नेताओं के पैनल में से कमेटी की कोशिश होगी कि अधिकतर सीटों पर सिंगल नाम राहुल गांधी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाए।
भूपेश बघेल विधायक दल के नेता और प्रदेश अध्यक्ष पद पर होने के कारण राज्य से अकेले नेता होंगे जो शुक्रवार की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में भी शिरकत करेंगे। प्रभारी पुनिया, प्रभारी सचिव द्वय के साथ एआईसीसी संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल छग लोस के लिये तैयार किए गए नेताओं के पैनल को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में अपनी कसौटी पर कसेंगे।
Share it
Top