logo
Breaking

CG news : तीजन बाई को पद्म विभूषण मिलने पर सीएम भूपेश बघेल ने दी शुभकामना, कहा - हम सब्बो छत्तीसगढ़वासी मन के सम्मान हे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को पंडवानी गायिका तीजन बाई को पद्म विभूषण से सम्मानित किया। जिसको लेकर सीएम भूपेश बघेल ट्वीट कर प्रसन्नता जाहिर की है। सीएम ने लिखा है कि " हमर अपन तीजन बाई ला आज महामहिम राष्ट्रपति हा पद्म विभूषण से सम्मानित करे हे। तीजन बाई हा पंडवानी ला देस बिदेस में पहिचान देवाइस।

CG news :  तीजन बाई को पद्म विभूषण मिलने पर सीएम भूपेश बघेल ने दी शुभकामना, कहा -  हम सब्बो छत्तीसगढ़वासी मन के सम्मान हे

रायपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को पंडवानी गायिका तीजन बाई को पद्म विभूषण से सम्मानित किया। जिसको लेकर सीएम भूपेश बघेल ट्वीट कर प्रसन्नता जाहिर की है। सीएम ने लिखा है कि " हमर अपन तीजन बाई ला आज महामहिम राष्ट्रपति हा पद्म विभूषण से सम्मानित करे हे। तीजन बाई हा पंडवानी ला देस बिदेस में पहिचान देवाइस। ओखर सम्मान हम सब्बो छत्तीसगढ़वासी मन के सम्मान हे। ये ख्याति, मान सम्मान अऊ बढ़ए, शुभकामना हे।

Image may contain: text

बता दें कि तीजन बाई छत्तीसगढ़ राज्य के पंडवानी लोक गीत-नाट्य की पहली महिला कलाकार हैं। देश-विदेश में अपनी कला का प्रदर्शन करने वाली तीजन बाई ने छत्तीसगढ़ की प्राचीनतम पंडवानी गायन कला को जीवित रखा है और अब वे उसे अगली पीढ़ी तक पहुंचा रही हैं। छत्तीसगढ़ के भिलाई के गांव गनियारी में तीजन बाई का जन्म हुआ था और इनके नाना ब्रजलाल ने इन्हें प्राचीन पंडवानी कला को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। डॉ तीजन को उनकी कला के लिए सन् 1988 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री और 2003 में पद्म भूषण से अलंकृत किया गया। उन्हें 1995 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2007 में नृत्य शिरोमणि से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Share it
Top