logo
Breaking

छत्तीसगढ़ समाचार : आज से 10वीं की परीक्षा शुरु, सीएम भूपेश बघेल ने दी छात्रों को शुभकामनाएं, कहा - भय मुक्त होकर दें परीक्षा

आज से छत्तीसगढ़ में 10 वीं की परीक्षाएं शुरु हो रही है। इसको लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई है। सीएम भूपेश बघेल ने परीक्षा को लेकर छात्रों को शुभकामनाएं दी है। सीएम ने ट्विटर पर लिखा है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे सभी परीक्षार्थियों को मेरी ओर से अनंत शुभकामनाएं। तनाव में न रहें और भय मुक्त होकर परीक्षा दें।

छत्तीसगढ़ समाचार : आज से 10वीं की परीक्षा शुरु, सीएम भूपेश बघेल ने दी छात्रों को शुभकामनाएं, कहा - भय मुक्त होकर दें परीक्षा

रायपुर। आज से छत्तीसगढ़ में 10 वीं की परीक्षाएं शुरु हो रही है। इसको लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई है। सीएम भूपेश बघेल ने परीक्षा को लेकर छात्रों को शुभकामनाएं दी है। सीएम ने ट्विटर पर लिखा है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे सभी परीक्षार्थियों को मेरी ओर से अनंत शुभकामनाएं। तनाव में न रहें और भय मुक्त होकर परीक्षा दें। कड़ी मेहनत ही सफलता की एकमात्र कुंजी है। आप सभी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।

आपको बता दें कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में प्रदेशभर के कुल 6 लाख 50 हजार 811 छात्र शामिल हो रहे है। 10वीं की परीक्षा 1 मार्च से 23 मार्च तक चलेगी और 10 वी में 3 लाख 88 हजार 320 छात्र विद्यार्थी है।

वहीं 12वीं की 2 मार्च से 29 मार्च तक परीक्षा चलने वाली है। जिसकमें 2लाख 62 हजार 491 छात्र शामिल हो रहे है। दसवीं के परीक्षार्थियों के लिए प्रदेश भर में 2231 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें रायपुर जिले में 141 केन्द्र बनाए गए हैं। राज्य में 126 परीक्षा केन्द्र हैं, जिनकी पहचान संवेदनशील के दर्जे में है और 60 अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्र हैं। इन परीक्षा केन्द्रों में पुलिस की पैनी नजर रहेगी।

इस बार दो बदलाव किया गया है -इस बार परीक्षा के पैटर्न में भी दो बड़े बदलाव भी किए गए हैं। पहला, दसवीं की परीक्षार्थियों को इस बार सप्लीमेंट कापी नहीं मिलेगी, बल्कि उत्तरपुस्तिका ही ४० पेज की होगी। दूसरा उत्तरपुस्तिका में परीक्षार्थियों को केवल प्रश्न पत्र का सेट क्रमांक भरना होगा और अपना हस्ताक्षर ही करना होगा।

Share it
Top