logo
Breaking

छत्तीसगढ़ पेंशनर्स समाज के कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम बघेल, कहा - पेंशनरों का जीवन बेहतर बनाने के लिए करेंगे पूरा प्रयास

पाटन ब्लॉक के गांव एम जामगांव में आयोजित छत्तीसगढ़ पेंशनर्स समाज के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पेंशनर्स का जीवन और भी सुगमतापूर्वक हो, इसके लिए पूरा प्रयास शासन द्वारा किया जाएगा। आपने कुछ मांगे रखी हैं। इनका परीक्षण मुख्य सचिव करेंगे।

छत्तीसगढ़ पेंशनर्स समाज के कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम बघेल, कहा - पेंशनरों का जीवन बेहतर बनाने के लिए करेंगे पूरा प्रयास

आनंद ओझा, दुर्ग। पाटन ब्लॉक के गांव एम जामगांव में आयोजित छत्तीसगढ़ पेंशनर्स समाज के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पेंशनर्स का जीवन और भी सुगमतापूर्वक हो, इसके लिए पूरा प्रयास शासन द्वारा किया जाएगा। आपने कुछ मांगे रखी हैं। इनका परीक्षण मुख्य सचिव करेंगे। इसके बाद उचित निर्णय लेकर आपकी समस्याओं का संतोषजनक समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आप लोग गांव के स्वाभाविक मार्गदर्शक हैं। लोग आपकी बातें समझते हैं। छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी को लेकर शासन द्वारा कार्य किया जा रहा है। आप भी अपने गांव में अपने अनुभव का लाभ दें।

हमारी प्राथमिकता गौठान को लेकर है। पशुधन का हम बहुत प्रभावी इस्तेमाल कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कल मैं बेमेतरा कृषि मेले में गया था। वहां ग्राम कोपरेडीह के किसान मोहित साहू ने बताया कि उनके पास 12 पशु हैं और 1 एकड़ में 1 पशु के गोबर से जैविक खाद पर्याप्त होता है। वे 12 साल से जैविक खेती कर रहे हैं और 18 हजार रुपये का वर्मी खाद भी बेच देते हैं। इसी तरह हमें कार्य करना है। गौठान में पशुधन के लिए चारे की व्यवस्था करना है। यहां घेरा, शेड, प्लेटफॉर्म बनाना है। आप सभी के मार्गदर्शन से इस क्षेत्र में बहुत गुणवत्तापूर्ण कार्य होगा। गांवों में युवकों को जैविक खाद बनाने एवं गोबर गैस प्लांट बनाने प्रशिक्षित किया जाएगा। इससे ग्रामीण युवा भी आत्मनिर्भर बनेंगे। चरवाहों को भी आर्थिक रूप से मजबूती दी जाएगी। आप सभी गांव से जुड़े हैं। आपके पास पर्याप्त अनुभव एवं समय है। इस दिशा में अच्छा कार्य करेंगे और ग्रामीण विकास की पुख्ता व्यवस्था करेंगे।

Share it
Top