logo
Breaking

सीएम भूपेश बघेल बोले- छत्तीसगढ़ प्रदेश का पहला ऐसा राज्य जहां धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपए प्रति क्विंटल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज जशपुर जिले के कुनकुरी के खेल मैदान में आयोजित विशाल किसान सम्मेलन एवं नागरिक अभिनंदन समारोह को सम्बधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने गरीबों, किसानों और मजदूरों सहित समाज के सभी वर्गों के हितों के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम करना शुरू कर दिया है।

सीएम भूपेश बघेल बोले- छत्तीसगढ़ प्रदेश का पहला ऐसा राज्य जहां धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपए प्रति क्विंटल

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज जशपुर जिले के कुनकुरी के खेल मैदान में आयोजित विशाल किसान सम्मेलन एवं नागरिक अभिनंदन समारोह को सम्बधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने गरीबों, किसानों और मजदूरों सहित समाज के सभी वर्गों के हितों के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम करना शुरू कर दिया है। छत्तीसगढ़ देश का इकलौता राज्य है, जो अपने किसानों का धान 2500 रुपए प्रति क्विंटल में खरीद रहा है। राज्य के 16 लाख से अधिक किसानों की 6100 करोड़ रुपए की कृषि ऋण माफी की गई है। यह वायदा हमने पूरा किया है। आने वाले दिनों में सरकार अपने हर वायदे को पूरा करेगी।

मुख्यमंत्री ने जशपुर जिले और कुनकुरी क्षेत्र की जनता द्वारा दिए गए समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए किसी भी तरह की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने जशपुर और कुनकुरी क्षेत्र में स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई और उन्नत खेती-किसानी के लिए प्रदेश सरकार की ओर से हर सम्भव मदद दिए जाने का भरोसा दिलाया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 42 करोड़ रुपए की लागत वाले विकास एवं निर्माण कार्याें का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने नीलक्रान्ति योजना के तहत् 10 मत्स्य विक्रेताओं को अनुदान सहायता पर मोटरसायकिल की चाबी एवं आईस बॉक्स भेंट करते हुए उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने जशपुर जिले एवं कुनकुरी क्षेत्र की जनता की बहुप्रतिक्षित मांग कृषि महाविद्यालय की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने कृषकों से कृषि ऋण माफी के बारे में पूछा। उन्होनंे सहकारी एवं ग्रामीण बैंक के अधिकारियों को ऋण माफी की राशि की सूची तथा किसानों के नाम की सूची बैंक के सूचना पटल पर प्रदर्शित करने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वन अधिकार पट्टा के लंबित प्रकरणों की भी सरकार समीक्षा कर रही है। उन्होंने गांव, ग्रामीण और किसानों की समृद्धि के लिए नरवा, गरूवा, घुरवा और बारी कार्यक्रम में सक्रिय सहभागिता का आहवान किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ्य मंत्री टीएससिंह देव ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार जनता की सरकार है। जनहित के काम सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। कुनकुरी विधायक यू.डी.मिंज ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि मुख्यमंत्री बघेल खुद किसान हैं और किसानों का दुख दर्द समझते है। कृषि ऋण माफी और 2500 रुपए क्विंटल में धान खरीदने का फैसला सरकार बनते ही उन्होंने लेकर यह बता दिया कि किसानों के हितों की रक्षा में किसी भी तरह का विलंब नहीं होगा। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह टेकाम, विधायक पत्थलगांव रामपुकार सिंह, कुनकुरी विधायक यू.डी. मिंज, जशपुर नगरपालिका अध्यक्ष हीरू राम निकुंज भी मौजूद थे। कार्यक्रम को सरजियस मिंज ने भी सम्बोधित किया।
Share it
Top