Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के 60 वें वार्षिक सम्मेलन में शामिल हुए सीएम बघेल, कहा - किसान और व्यापारी हमारी अर्थव्यवस्था की ताकत हैं

। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के 60 वें वार्षिक सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि राज्य सरकार व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए हरसंभव प्रयास करेगी।

छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के 60 वें वार्षिक सम्मेलन में शामिल हुए सीएम बघेल, कहा - किसान और व्यापारी हमारी अर्थव्यवस्था की ताकत हैं

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के 60 वें वार्षिक सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि राज्य सरकार व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। व्यापारियों की सुविधा के लिए टैक्स प्रक्रिया का सरलीकरण जरुरी है, जिससे व्यापार-व्यवसाय फले-फूले। उन्होंने कहा कि टैैक्स सरलीकरण के लिए जरूरत पड़ने पर राज्य सरकार चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों के साथ भी विचार-विमर्श करेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि व्यापारियों को सम्मान के साथ व्यापार करने का अधिकार है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पहला काम किसानों की जेब में पैसा डालने का किया। किसानों की कर्जमाफी की गयी। धान 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर पर खरीदा गया। किसानों के पास पैसा आने से प्रदेश में व्यापार-व्यवसाय भी अच्छा चल रहा है। छत्तीसगढ़ देश का ऐसा राज्य है जहां ऑटोमोबाईल सेक्टर की वृद्धि दर सर्वाधिक है। यहां मोटरसाईकिल, हॉरवेसटर, ट्रेक्टर की सर्वाधिक बिक्री हो रही हैं। माह जनवरी से लेकर अब तक देश के अन्य राज्यों में ऑटोमोबाईल सेक्टर की वृद्धि दर में कमी आई है। छत्तीसगढ़ में ऑटोमोबाईल सेक्टर की वृद्धि दर सर्वाधिक 36 प्रतिशत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में लघु वनोपज और कृषि आधारित उद्योगों की व्यापक सम्भावनाएं है। उन्होंने चेम्बर के सदस्यों से लघु वनोंपजों और कृषि से जुड़े उद्योग लगाने का आव्हान करते हुए कहा कि उद्योग लगने से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और व्यापार भी बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि कोण्डागांव में मक्का प्रसंस्करण इकाई लगायी जा रही है। इसी तरह चावल पर आधारित उद्योग भी लगाएं जाने चाहिए।

Share it
Top