logo
Breaking

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने अमेरिका के शिक्षाविदों को किया संबोधित, बस्तर में सफल चुनाव के अनुभव को किया शेयर

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने अमेरिका में बस्तर में सफल निर्वाचन के अनुभव को साझा किया। उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में शिक्षाविदों, छात्रों एवं युवा उद्यमियों को संबोधित किया। उन्होंने शिक्षाविदों, छात्रों और युवा उद्यमियों को संबोधित करते हुए प्रदेश में शांतिपूर्ण, निर्विघ्न, स्वतंत्र, पारदर्शी और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए अपनाई गई योजनाओं, प्रशासकीय प्रबंधन एवं नवाचारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने अमेरिका के शिक्षाविदों को किया संबोधित, बस्तर में सफल चुनाव के अनुभव को किया शेयर

रायपुर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने अमेरिका में बस्तर में सफल निर्वाचन के अनुभव को साझा किया। उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में शिक्षाविदों, छात्रों एवं युवा उद्यमियों को संबोधित किया। उन्होंने शिक्षाविदों, छात्रों और युवा उद्यमियों को संबोधित करते हुए प्रदेश में शांतिपूर्ण, निर्विघ्न, स्वतंत्र, पारदर्शी और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए अपनाई गई योजनाओं, प्रशासकीय प्रबंधन एवं नवाचारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य के अतिसंवेदनशील एवं दूरस्थ अंचलों के मतदाताओं में लोकतांत्रिक व्यवस्था में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा स्वीप के तहत मतदाता शिक्षा व जागरूकता के सघन कार्यक्रम चलाये गये थे।

उसी के परिणामस्वरूप ऐसे दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों में एक नया विश्वास जागृत हुआ एवं डर के बावजूद मतदान किया। यही इस प्रजातंत्र की जीत है। इसी आस्था के कारण ऐसे अंचलों में मतदान के प्रतिशत में अप्रत्याशित वृद्धि परिलक्षित हुई। ऐसे कई क्षेत्र जहाँ छत्तीसगढ़ में पिछले निर्वाचन में शून्य मतदान प्रतिवेदित हुआ था, वहां पर काफी तादात में मतदान हुआ। फलस्वरूप छत्तीसगढ़ प्रदेश में कहीं भी हिंसा या अप्रिय घटना नही हुई। ना ही पुनर्मतदान हुआ, और छत्तीसगढ़ में ऐसा पहली बार हुआ, जो ऐतिहासिक रहा।

Share it
Top