logo
Breaking

छत्तीसगढ़ समाचार: UPSC ने बुलाई बैठक, छत्तीसगढ़ के स्थायी DGP का फैसला 24 को, दिल्ली में होगी इम्पैनलमेंट कमेटी की बैठक

छत्तीसगढ़ में पूर्णकालिन पुलिस महानिदेशक मिलने का मार्ग प्रशस्त हो गयाहै। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल के बाद संघ लोक सेवा आयोग ने डी का चयन करने के लिए 24 जनवरी को बैठक बुलाई है।

छत्तीसगढ़ समाचार: UPSC ने बुलाई बैठक, छत्तीसगढ़ के स्थायी DGP का फैसला 24 को, दिल्ली में होगी इम्पैनलमेंट कमेटी की बैठक

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पूर्णकालिन पुलिस महानिदेशक मिलने का मार्ग प्रशस्त हो गयाहै। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल के बाद संघ लोक सेवा आयोग ने डीजी का चयन करने के लिए 24 जनवरी को बैठक बुलाई है।

ऐसी संभावना है कि इसी दिन राज्य के लिए स्थायी डीजी की नियुक्ति कर दी जाएगी। राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य के डीजी का प्रभार डीएम अवस्थी को सौंपा है। सरकार के इस फैसले का लेकर विपक्षी भाजपा आवाज उठा रही थी, लेकिन अगले चार दिनों में पूरे मामले का समाधान होने की संभावना है।

डीजीपी मामले को लेकर छत्तीसगढ़ में भी विवाद बढ़ने क आसार थे, लेकिन राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मामले की गंभीरता के मद्देनजर खुद पहल की। उन्होंने यूपीएससी के चेयरमैन से इस संबंध में बात की।

उन्होंने आग्रह किया कि छत्तीसगढ़ नक्सल प्रभावित राज्य है, हालात को देखते हुए पूर्णकालीक डीजी आवश्यक है। उसके बाद बात आगे बढ़ी और अब बैठक की तारीख भी तय हो गई। बताते हैं कि आमतौर पर यूपीएससी ऐसे प्रस्तावों पर बैठक तुरंत नहीं बुलाता।

कई दफा इसमें दो तीन माह का भी समय लग जाता है। गौर करने वाली बात यह भी है कि ऐसी ही डीजीपी चयन मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कुछ दिनों पहले पांच राज्यों को तगड़ा झटका दिया था।

हटाए गए थे उपाध्याय

उल्लेखनीय है कि राज्य में करीब पांच साल से डीजी के रूप में सेवाएं दे रहे एएन उपाध्याय को सरकार ने इस पद से हटाकर पुलिस हाउसिंग में भेजा है। उनके स्थान पर वरिष्ठ अधिकारी डीएम अवस्थी को डीजी बनाया गया है।

सरकार के इस कदम को लेकर विपक्ष ने सवाल उठाने शुरू किए थे। कहा जा रहा था कि नियमित डीजी को हटाकर दूसरे अधिकारी को चालू प्रभार दिया जाना उचित नहीं है। इसके जवाब में कांग्रेस ने कहा था निवृतमान डीजी की सेवा को पांच साल पूरे हो चुके थे। पूर्व सरकार को डजी नियुक्ति के लिए जो कदम उठाने थे, वे नहीं उठाए गए।

मुख्य सचिव को यूपीएससी ने भेजा पत्र

संघ लोकसेवा आयोग की औरसे राज्य के मुख्य सचिव को एक पत्र भेजा गया है। पत्र में कहा गया है कि राज्य में नए डीजीपी के चयन करने इम्पैनलमेंट कमेटी की एक बैठक रखी गई है। 24 जनवरी को यह बैठक दोपहर 12 बजे से दिलली में यूपीएससी क ेदफ्तर में होगी। इम्पैनलमेंट कमेटी के सभी सदस्यों को इस बारे में सूचना देते हुए समय पर बैठक में शामिल होने कहा गया है।

Share it
Top