logo
Breaking

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू से मिले बृजमोहन सिंह , टोल प्लाजा में वसूली पर रोक लगाने की मांग

कांग्रेस नेता बृजमोहन सिंह ने सोमवार छत्तीसगढ़ शासन के गृह,जेल,पर्यटन एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू जी से मुलाकात कर कुम्हारी स्थित टोल प्लाजा तथा नेहरू नगर से लेकर टाटीबंध तक बने फोरलेन में व्याप्त विभिन्न समस्याओं की चर्चा करते हुए ज्ञापन सौप कर मांग की,कि कुम्हारी स्थित टोल प्लाजा का संचालन वर्तमान में लोक निर्माण विभाग के देख रेख में किया जा रहा हैं।

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू से मिले बृजमोहन सिंह , टोल प्लाजा में वसूली पर रोक लगाने की मांग

आनंदनारायण ओझा, दुर्ग। कांग्रेस नेता बृजमोहन सिंह ने सोमवार छत्तीसगढ़ शासन के गृह,जेल,पर्यटन एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू से मुलाकात कर कुम्हारी स्थित टोल प्लाजा तथा नेहरू नगर से लेकर टाटीबंध तक बने फोरलेन में व्याप्त विभिन्न समस्याओं की चर्चा करते हुए ज्ञापन सौप कर मांग की,कि कुम्हारी स्थित टोल प्लाजा का संचालन वर्तमान में लोक निर्माण विभाग के देख रेख में किया जा रहा हैं। यह टोल दुर्ग जिले की सीमा में आता हैं तथा प्रतिदिन दुर्ग जिले से हज़ारों नागरिको के वाहनों का आवा गमन रायपुर होते रहता हैं ,यहाँ पर कार से चलने वाले वाहनों से 10 रुपये के हिसाब से एक तरफ टोल वसूला जा रहा हैं,जैसे यदि किसी नागरिक को कुम्हारी,चरोदा,भिलाई 3 आदि निकटस्थ क्षेत्रो से जब रायपुर जाना होता हैं तो उसे उक्त राशि का भुगतान प्रतिदिन प्रतिबार आने जाने के हिसाब से 20 रुपया लिया जा रहा हैं। जो कि टोल नियमो के विरुद्ध हैं अतः कुम्हारी स्थित बने टोल प्लाजा में दुर्ग जिले से सम्बंधित सीरीज C G 07 के वाहनों से टोल वसूली न किया जाए।

काँग्रेस नेता बृजमोहन सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि कुछ वर्ष पूर्व कोसा नाला टोल प्लाजा में भी इसी प्रकार की वसूली की जाती रही हैं। वहाँ नागरिक के आंदोलन के प्रश्च्यात उक्त टोल प्लाजा में C G 07 सीरीज वाले वाहनों से टोल की वसूली बंद होने के कारण नागरिकों को काफी राहत प्राप्त हुई थी। अतः कुम्हारी स्थित टोल प्लाजा से भी C G 07 सीरीज वाले वाहनों से टोल टैक्स की वसूली बंद किया जाए।
बृजमोहन सिंह ने कहा कि वैसे तो कुम्हारी टोल नाका को ही बंद कर दिया जाना चाहिए क्योंकि टोल निर्माता कंपनी ने फोरलेन सड़क बनाकर विगत 10 वर्षो तक लगातार टेक्स वसूली कर अपनी अवधि समाप्त कर चुकी हैं। नेहरू नगर से कुम्हारी तक फोरलेन सड़क बनाने में जो राशि उसने लगाई थी।

उससे दुगुना तिगुना राशि टोल निर्माता कंपनी ने टोल टैक्स के माध्यम से आम नागरिकों से वसूल चुकी हैं। अब सड़क मरम्मत के नाम पर लोक निर्माण विभाग टोल टैक्स की वसूली कर रहा हैं जिसे समाप्त किया जाना अति आवश्यक हैं। गृह जेल एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने समस्या को गंभीरता पूर्वक सुनकर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किया है कि इस मामले का शीघ्र निराकरण किया जाए।

Share it
Top