Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

छात्र-छात्राओं के खाते से वसूला टैक्स और न्यूनतम बैलेंस का दंड, 300 रुपए छात्रवृत्ति, बैंक ने काटे 100 रुपए GST !

बैंक छात्र छात्राओं के खाता में न्यूनतम बैलेंस कम होने के कारण दंड और छात्रवृत्ति की राशि पर जीएसटी वसूल रहा है। मैनपाट के सैकड़ों बच्चों के खाते में बैंक ने छात्रवृत्ति कीराशि से सौ रुपए से अधिक की कटौती की है।

छात्र-छात्राओं के खाते से वसूला टैक्स और न्यूनतम बैलेंस का दंड, 300 रुपए छात्रवृत्ति, बैंक ने काटे 100 रुपए GST !

अम्बिकापुर। बैंक छात्र छात्राओं के खाता में न्यूनतम बैलेंस कम होने के कारण दंड और छात्रवृत्ति की राशि पर GST वसूल रहा है। मैनपाट के सैकड़ों बच्चों के खाते में बैंक ने छात्रवृत्ति कीराशि से सौ रुपए से अधिक की कटौती की है। इसी तरह 600 रुपए की छात्रवृत्ति में 200 रुपए तक की कटौती की खबर है।

जानकारी के अनुसार शासन द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़ा वर्ग के छात्र छात्राओं को हर वर्ष 300 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।​ विभाग द्वारा छात्रवृत्ति की राशि छात्र छात्रााअें के खाते में आॅनलाइन जमा की जाती है। अभिभावकों द्वारा अपने पाल्य के नाम विभिन्न बैंकों में शून्य बैंलेंस पर खाता खोला गया है।

विभाग ने दो वर्ष की छात्रवृत्ति की राशि 600 रुपए विद्यार्थियों के खाते में जमा कराई। छात्र छात्रा राशि निकालने गए तो जानकारी मिली कि बैंक ने खाते में न्यूनतम बैंलेंस नहीं रहने पर तिमाही 30 रुपए व छात्रवृत्ति की राशि पर 5 रुपए जीएसटी की कटौती कर ली है। 600 रुपए की छात्रवृत्ति राशि में से 200 रुपए तक की कटौती होने से गरीब छात्र छात्राएं व उनके अभिभावक परेशान हैंं।

बैंक अधिकारी का आश्वासन

इधन, जब इस मामले में बैंक अधिकारी से जानकारी ली गई। तब बैंक अधिकारी ने कटौती राशि संबंधित छात्र छात्रााओं के खाता में जमा करने का आश्वासन दिया है।

शिक्षा अधिकारी बोले बैंक से की चर्चा

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी संजय गुप्ता ने बातया कि बच्चों के खाता से न्यूनतम बैलेंस व जीएसटी की कटौती की शिकायत पर बैंक के महाप्रबंधक से चर्चा की गई है। कई अभिभावकों ने अज्ञानतावश बच्चों के नाम सामान्य खाता खोलाा है, जिससे राशि की कटौती की गई है।

Share it
Top