Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छत्तीसगढ़ समाचार: ना हो जाए शिक्षकों की कमी, इसलिए चुनाव आयोग भेजी जाएगी 10वीं 12वीं की समय सारिणी, 25 मार्च से होनी हैं परीक्षाएं

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली दसवीं बाहरवी की बोउे परीक्षाओं में एहतिहात बरतने के साथ राजय ओपन स्कूल की परीक्षाओं में भी सावधानी बरतरी जा रही है।

छत्तीसगढ़ समाचार: ना हो जाए शिक्षकों की कमी, इसलिए चुनाव आयोग भेजी जाएगी 10वीं 12वीं की समय सारिणी, 25 मार्च से होनी हैं परीक्षाएं
X
रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली दसवीं बाहरवी की बोर्ड परीक्षाओं में एहतिहात बरतने के साथ राजय ओपन स्कूल की परीक्षाओं में भी सावधानी बरतरी जा रही है।
इस वर्ष मई में होने वाले लोकसभा चुनाव का किसी तरह का कोई प्रभाव परीक्षाओं पर ना पड़े, इसिलए विशेष तैयारी की जा रही है। दोनों ही बोर्ड की समय सारिणी अब चुनाव आयोग को भेजी जाएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि चुनाव और परीक्षाओं की तिथि में टकराव ना हो। माशिम द्वारा दसवीं बाहरवीं की समय सारिणी माहभर पहल ही जारी की जा चुकी है।
राज्य ओपन स्कूल की समय सारिणी भी बुधवार को जारी कर दी गई। आपेन स्कूल की परीक्षाएं 25 मार्च से शुरू होंगी, जो 16 अप्रैल तक चलेंगी। इस बार माशिम द्वारा आयोजित दसवीं की परीक्षा में 3.87 लाख तथा बारहवीं में 2.70 लाख छात्र शामिल होंगे। वहीं आपेन परीक्षा में शामिल होने के लिए 1.55 लाख छात्रों ने आवेदन दिया है। परीक्ष कार्य के साथ मूल्यांकन में भी शिक्षकों की ड्यूटी लगती है। चुनाव संबंधी कार्यों में भ्ज्ञी बड़े पैमाने पर शिक्षकों को नियुक्त किया जाता है।
संवेदनशील केंद्रों का चिन्हांकन नहीं
माध्यमिक शिक्षा मंडल को अब तक संवेदनशील केंद्रो को जानकारी नहीं भेजी जा सकी। टाइम टेबल जारी करने के साथ ही सभी जिलों से संवेदनशील केंद्रों की जानकारी मांगी गई थी। केवल रायपुर जिले के संदर्भ में ह ीजानकारी माशिम को भेजी गई है।
रायपुर में एक भी केंद्र संवेदनशील नहीं है। इस संदर्भ में अब माशिम कड़ाई बरतने के मूड में है। संवेदनशील केंद्रों की जानकारी जिलों से शीघ्र ही मंगाई जाएगी, ताकि चिन्हांकन कर उनके संदर्भ में नीति तैयार की जा सके।
देनी होती है जानकारी
चुनाव होने पर आयोग द्वारा खुद ही समय सारिणी मांगी जाती है। देश में कई चरणों में चुनाव होते हैं। परीक्षा ​तिथि की जानकारी होने से चुनाव योजना तैयार करने में आयोग को सुविधा होती है।
- प्रो.वीके गोयल, सचिव माशिम

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story