logo
Breaking

छत्तीसगढ़ / जानिए नए सीएम भूपेश बघेल के बारे में कुछ खास बातें

भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 में छत्तीसगढ़ के दुर्ग में हुआ था। छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का ताल्लुक क्षत्रिय कुर्मी परिवार से हैं।

छत्तीसगढ़ / जानिए नए सीएम भूपेश बघेल के बारे में कुछ खास बातें

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में रविवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री के रूप में भूपेश बघेल के नाम पर मुहर लग गई। भूपेश बघेल कांग्रेस के कद्दावर नेता और छत्तीसगढ़ विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे हैं।

भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को छत्तीसगढ़ के दुर्ग में हुआ था। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल का ताल्लुक क्षत्रिय कुर्मी परिवार से हैं।

बताया जाता हैं कि भूपेश बघेल को बचपन से ही राजनीति में गहरी रुचि थी। इसलिए युवा होने के बाद भूपेश ने राजनीति की रह चुनी और उसमे नए कीर्तिमान भी रहे।

भूपेश बघेल का राजनीतिक सफर बेहद उतर चढाव वाला और चुनौतीपूर्ण रहा हैं, उन्हें जेल की भी हवा खानी पड़ी थी। भूपेश बघेल का उनका पारिवारिक जीवन भी बेहद दिलचस्प रहा हैं।

इसे भी पढ़ें- Chhattisgarh CM / कांग्रेस हाईकमान ने भूपेश बघेल को बनाया छत्तीसगढ़ का नया सीएम

भूपेश बघेल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत गुरु चंदूलाल चंद्रकर के मार्गदर्शन में की थी। साल 1980 के दशक से वह उनसे राजनीति के गुर सीखते रहे और साल 1985 में भारतीय युवा कांग्रेस (IYC) में शामिल हो गए।

भूपेश बघेल इसके बाद दुर्ग जिले के अध्यक्ष बने। फिर वह 1994 में मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष बने जिसके बाद उन्हें राजनीति में जाना पहचाना चेहरा माना जाने लगा था। भूपेश बघेल मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं।

किसान परिवार से ताल्‍लुक रखने वाले भूपेश बघेल राजनीतिक गलियारे में अपने आक्रामक तेवर के लिए जाने जाते हैं।

Share it
Top