Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

स्वास्थ्य सेवा के लिए छत्तीसगढ़ को मिला प्रथम स्थान, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किया सम्मानित

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ को प्रथम स्थान मिलने पर स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है।

स्वास्थ्य सेवा के लिए छत्तीसगढ़ को मिला प्रथम स्थान, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किया सम्मानितChhattisgarh gets first position for healthcare

रायपुर। स्वास्थ्य सेवा के लिए छत्तीसगढ़ को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। गुजरात में आयोजित छठवें राष्ट्रीय स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन में छत्तीसगढ़ को यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है। भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों में अच्छे और अनुकरणीय व्यवहार एवं नवाचारों के लिए वर्ष 2018-19 में उच्च फोकस राज्यों की श्रेणी के अंतर्गत छत्तीसगढ़ को प्रथम स्थान मिला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने छत्तीसगढ़ को यह सम्मान दिया। छत्तीसगढ़ की स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक सिंह और मिशन संचालक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ. प्रियंका शुक्ला ने प्रदेश की तरफ से यह पुरस्कार ग्रहण किया। स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ को प्रथम स्थान मिलने पर स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है।

बता दें कि प्रथम स्थान के लिए सात मापदण्डों को आधार बनाया गया था। इन मापदंडों को राज्य ने पूरा कर प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है। नीति आयोग की रैंकिंग, जिला अस्पतालों का संचालन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, गैर संचारी रोग, मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, मानव संसाधन, सूचना तंत्र प्रणाली एवं प्रभावी टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य में किये गए अनुकरणीय कार्यों और नवाचारों को आधार मानकर इसकी गणना की गई। उक्त मापदण्डों में हाई फोकस राज्यों की श्रेणी में छत्तीसगढ़ को प्रथम स्थान दिया गया। इस उपलब्धि के बाद छत्तीसगढ़ को प्रोत्साहन राशि के रूप में अतिरिक्त बजट का आबंटन भी दिया जाएगा।

Next Story
Share it
Top