Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे से एक्जिट पोल भी हो गया गोल, अनुमान निकला कोरा

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे ने प्रदेश के सियासी पंडितों के दावे को दरकिनार ही नहीं किया, बल्कि राजनीतिक प्रेक्षकों को भी हैरान कर दिया है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे से एक्जिट पोल भी हो गया गोल, अनुमान निकला कोरा
X

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे ने प्रदेश के सियासी पंडितों के दावे को दरकिनार ही नहीं किया, बल्कि राजनीतिक प्रेक्षकों को भी हैरान कर दिया है। यही नहीं, मतगणना के बाद एक्जिट पोल करने वाली कंपनियों के अनुमान भी बुरी तरह धाराशायी हो गए हैं।

जिन कंपनियों ने भाजपा को बढ़त दिलाई थी या उसकी जीत का दावा कर रहे थे, उन्हें मुंह की खानी पड़ी है। कुछ ही एक्जिट पोल के नतीजे वास्तविक नतीजे के आसपास रहे हैं। जो एक्जिट पोल कांग्रेस की जीत बता रहे थे, उनमें आज तक, एक्सिस व इंडिया टुडे शामिल हैं। इन दोनों ने कांग्रेस को 55 से 65 सीटें दी थीं।

न्यूज 24, जी 24 ने कांग्रेस को 45 से 51 सीट दी थी। ये अनुमान संख्या के हिसाब से गलत निकला है। सी वोटर ने कांग्रेस को 42 से 50 सीट दी थी। इनका अनुमान खरा नहीं निकला। जन की बात एजेंस 40 सीटों के साथ कांग्रेस को हरा रही थी। आईबीसी 24 ने 42 सीटें ही दी थीं।
राष्ट्रीय स्तर के न्यूज चैनल एबीपी ने कांग्रेस को 34 सीटें मिलने का अनुमान दिया था। कंपनी ने 52 सीटों के साथ बताया था कि भाजपा की चौथी बार सत्ता में वापसी हो रही है, लेकिन एक दिन बाद ही पत्रकारों के सर्वे को आधार बनाकर 57 सीट कांग्रेस की झोली में डाली थी।
टाइम्स नाउ चैनल ने भी कांग्रेस को 35 सीटों के लायक माना था, लेकिन भाजपा को 46 सीटें देकर सरकार बनाने वाली पार्टी बता दिया था। इंडिया टीवी के हिसाब से कांग्रेस को 32 से 38 सीटें मिल रही थीं, जबकि भाजपा को 42 से 50 सीट दे रहे थे। न्यूज नेशन ने कांग्रेस को 40-44 तथा भाजपा को 38 से 42 सीटें बताई थीं। ये अनुमान भी कोरा निकला।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story