Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डॉ. हिमांशु द्विवेदी के बेबाक सवालों के भूपेश बघेल ने दिए ये जवाब

रविवार को छत्तीसगढ़ के नए सीएम भूपेश बघेल आईएनच न्यूज़ के दफ्तर पहुंचे।

डॉ. हिमांशु द्विवेदी के बेबाक सवालों के भूपेश बघेल ने दिए ये जवाब

रविवार को छत्तीसगढ़ के नए सीएम भूपेश बघेल आईएनच न्यूज़ के दफ्तर पहुंचे। उन्होंने शपथ ग्रहण से पहले आईएनच न्यूज के प्रधान संपादक डॉ हिमांशु द्विवेदी के साथ बात -चीत की। बघेल ने बात - चीत में बेबाकी से हर सवाल का जवाब दिया और अपनी नयी सरकार के काम - काज को लेकर भी चर्चा की। प्रस्तुत है बात-चीत के प्रमुख अंश -

सवाल - आप प्रदेश की जनता को क्या संदेश देना चाहेंगे ?

बघेल ने आईएनएच न्यूज़ के माध्यम से प्रदेश की जनता को धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश की जनता ने संघर्ष को जीताया है, संघर्ष को आशीर्वाद दिया है। जो लोग प्रजातंत्र का मजाक उड़ाते थे, उनको करारा जवाब दिया है। मैं यहां कि जनता को बार बार धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने अपनी ताकत दिखायी है।

सवाल : सीएम बनाए जाने के बाद आप कैसा महसूस कर रहे हैं, प्रदेश की जनता ने जो आपको ताकत दी है, उसको कितना चुनौति मानते हैं आप ?

बघेल ने कहा कि हमने पांच वर्षों तक लगातार संघर्ष किया है। हमने धरना के माध्यम, सभाएं कर, पैदल घूम कर जनता का भरोसा हासिल किया और सरकार बनाने में कामयाबी पायी। हमने सभी लोगों के साथ मिलकर लड़ाई लड़ी और हमारी पार्टी लोगों के विश्वास को जीतने में कामयाब रही और हम प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आए। ये लड़ाई सरकार बनाम जनता हो गयी थी।

सवाल- कर्ज माफी के दस दिन कब से गिना जाए ?

कर्ज माफी को लेकर बघेल ने कहा कि सोमवार को शपथ ग्रहण होगा और सोमवार को ही इसको लेकर बैठक होगी और इस पर फैसला भी लिया जाएगा।

सवाल - शपथ अकेले ले रहे हैं या और लोग भी ले रहे हैं ?

भूपेश बघेल ने बताया कि कल उनके साथ दो लोग और भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में सिर्फ सीएम के शपथ लेने की बात सामने आयी थी।

सवाल - भाजपा का आरोप था कि कांग्रेस का घोषणा पत्र व्यवहारिक नहीं है , इस पर अमल करना संभव नहीं है..

बघेल ने कहा कि मतदाताओं को भ्रमित करने के लिये इस तरह का आरोप लगाया गया। बघेल ने बताया कि यहां कि बजट के अनुसार कर्ज माफ करना और बोनस देना भी संभव है।

सवाल - क्या सीएम बनने के बाद भूपेश बघेल बदल जाएंगे ?

यह तो ऊर्जा है और कार्य करने की शैली ऊर्जा की अभिव्यक्ति है। बघेल ने बताया कि निश्चित रुप से कार्य करने की शैली में परिवर्तन आएगा। यह परिवर्तन जनता के हित में होगा। उन्होंने कहा कि पहले जो ऊर्जा विरोध करने में लगता था, अब वह जनता के हित में कार्य करने में लगेगा।

सवाल - क्या विपक्ष भी शपथ ग्रहण में शामिल होगा

बघेल ने कहा कि प्रजातंत्र में पक्ष विपक्ष दोनों होते हैं। यहां कोई व्यक्तिगत विरोध नहीं होता है। हमने फैसला लिया है कि सभी को निमंत्रण दिया जाएगा, मैं इसके लिए सबसे आग्रह भी करूंगा कि वो शामिल हों।

सवाल - शपथ ग्रहण को लेकर कैसा महसूस कर रहे हैं ?

बघेल ने कहा कि वह इसके पहले भी कई शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो चुके हैं। लेकिन कल का शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रीय स्तर का होगा। सभी राष्ट्रीय नेता इस अवसर पर साक्षी बनेंगे। 2019 के लिहाज से यह समारोह और भी मायने रखता हैं।

सवाल - बदलाव के लिये जनता ने वोट किया है, तो क्या - क्या बदलाव होगा ?

शासन और प्रशासन के काम करने के तरीके में बदलाव होना चाहिए। जनता के प्रति हर विभाग की जिम्मेदारी होनी चाहिए। बघेल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को लंबा अनुभव है। हमें काम करने और काम कराना दोनों आता है। सबकी जनता के प्रति जवाबदेही होनी चाहिए।

सवाल - भ्रष्टाचार पर रोक लगाने को लेकर आपका क्या प्लान है ?

बघेल ने कहा कि यदि घर में घर के ही लोग सो जाए ,तो चोर को चोरी करने में आसानी होती है। इसलिए हमें सजग रहना है। हम हमेशा सजग रहेंगे और भ्रष्टाचार को खत्म करेंगे।

सवाल - संविदा की परंपरा को लेकर क्या कहेंगे आप ?

संविदा अगर योग्यता और आवश्यकता को लेकर होती है तो वह समझ में आता है। इसको लेकर मैं समीक्षा करुंगा और अगर आवश्यकता नहीं होगी तो मैं उन्हें घर बैठाने का काम करुंगा।

सवाल - संगठन में उत्तराधिकारी किसे बनाएंगे, या स्वयं रहेंगे ?

बघेल ने कहा कि मुझे दो पदों पर काम करने की लालसा नहीं है। मैं कल ही प्रदेश अध्यक्ष से आग्रह करूंगा कि वह इस पर फैसला ले और किसी योग्य को जिम्मेदारी सौंपे।

सवाल - 2019 के लोकसभा को लेकर क्या तैयारी है आपकी ?

बघेल ने कहा कि हम इस बार पूरी मजबूती के साथ लड़ेंगे और पूरी की पूरी 11 सीटें जीतेंगे।

सवाल - सीएम पद के चयन को लेकर इतना वक्त क्यों लगा ?

बघेल ने कहा कि यह तो मुझे भी नहीं पता कि किस तरह चयन हुआ। उन्होंने कहा कि सीएम के चयन को लेकर कोई एक फैक्टर काम नहीं करता है। हमारे अध्यक्ष ने इसको लेकर सबसे रायशुमारी की, लोगों से बात की , पत्रकारों से बात की और तब जाकर यह फैसला किया गया।

सवाल - नक्सली मुद्दे पर आपकी क्या राय है ?

बघेल ने कहा कि यह एक बड़ी समस्या है। इसको किसी समय सीमा में हल करना संभव नहीं है। सभी को विश्वास में लेकर इस पर काम करना होगा, सभी को साथ लेकर ही इस पर सफलता पायी जा सकती है।

Next Story
Share it
Top