logo
Breaking

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: बीजेपी के लिए खुशखबरी, चौथी बार बन रही है सरकार, सर्वे में पूर्ण बहुमत

छत्तीसगढ़ में भाजपा की पूरी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। चुनाव विशलेष्कों ने चुनाव परिणाम के लिहाज मुकाबला कांटे का बताया है। हालांकि अलग-अलग चैनलों में आई सर्वे रिपोर्ट बीजेपी के पक्ष में जाती दिख रही है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: बीजेपी के लिए खुशखबरी, चौथी बार बन रही है सरकार, सर्वे में पूर्ण बहुमत

छत्तीसगढ़ में भाजपा की पूरी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। चुनाव विशलेष्कों ने चुनाव परिणाम के लिहाज मुकाबला कांटे का बताया है। हालांकि अलग-अलग चैनलों में आई सर्वे रिपोर्ट बीजेपी के पक्ष में जाती दिख रही है। नेशनल न्यूज चैनल ABP और इंडिया टीवी ने अपनी अलग-अलग सर्वे रिपोर्ट में भाजपा की चौथी बार सरकार बनने की बात दिखाई है।

ABP न्यूज और CSDS ओपनियन पोल में की सर्व में भाजपा को छत्तीसगढ़ में 43 फीसदी वोट मिलने की बात कही थी, वहीं कांग्रेस की 36 फीसदी और जोगी-बीएसपी गठबंधन के खाते में 15 प्रतिशत वोट शेयर जाना बताया है।

सीटों के हिलाज से अगर आंकड़े देखें तो भाजपा को छत्तीसगढ़ में 52 से 60 सीटें मिलती दिख रही है। मतलब पिछली बार से भी करीब 3 सीट ज्यादा। इन सीटों से भाजपा एक बार फिर छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत हासिल करती दिख रही है। वहीं कांग्रेस की सीटें घटती दिख रही है। सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में बड़ा नुकसान होता दिख रहा है। कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में 17 से 33 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं जोगी व अन्य के खाते में 2 से छह सीटें जाती हुई दिखाई गई है।

इंडिया टीवी और सीएनएक्स के सर्वे में भी बीजेपी की बहुमत के साथ सरकार बनती दिख रही है। सर्वे के मुताबिक भाजपा को 50 सीटें मिलने का अनुमान है, जो बहुमत से 4 सीटें अधिक है। पिछली बार से एक सीटें ज्यादा इस बार के सर्वे में भाजपा की सीटें बतायी जा रही है। कांग्रेस को 30 सीटें मिल रही है, जबकि 2013 में सीटें 39 कांग्रेस कांग्रेस मिली थी। सर्वे में कांग्रेस को 9 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। वहीं जोगी और गठबंधन को 9 सीटें मिलती दिख रही है। वहीं अन्य के खाते में भी 1 सीटें बताई गई है।

साभार - न्यू पॉवर गेम

Share it
Top