logo
Breaking

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: कमल-पंजा धुंआधार, चली साइकिल भी इस बार, जमकर हो रहा प्रचार

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 दूसरे चरण (Chhattisgarh Assembly Election 2018 Second Phase) के मतदान को सिर्फ दो दिन बचे हैं। 20 नवंबर 2018 को ईवीएम में प्रत्याशियों का भविष्य कैद हो जाएगा।

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: कमल-पंजा धुंआधार, चली साइकिल भी इस बार, जमकर हो रहा प्रचार

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 दूसरे चरण (Chhattisgarh Assembly Election 2018 Second Phase) के मतदान को सिर्फ दो दिन बचे हैं। 20 नवंबर 2018 को ईवीएम में प्रत्याशियों का भविष्य कैद हो जाएगा। इसके बाद सीधे 11 दिसंबर को पता चलेगा कि किसकी किस्मत पर ताला लगा और किसकी किस्मत खुली। इस बीच ये देखना दिलचस्प है कि दिग्गज नेता किस तरह चुनावी क्षेत्रों में अपने प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं। शनिवार को मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने कई सभाएं लीं, दुर्ग में समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव पहुंचे, उधर, सरगुजा क्षेत्र में राहुल गांधी ने कई सभाएं ली।

राहुल बोले- मोदी आएं, बहस कर लें

चुनाव के दिन करीब करीब बीत चुके हैं। 20 न वंबर को वोटिंग होनी है। ऐसे में सरगुजा में राहुल गांधी ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ललकारा है। सरगुजा संभाग के दौरे पर पहुँचे राहुल गांधी ने मोदी और प्रदेश की भाजपा सरकार पर जमकर आरोप लगाए। राहुल राफेल समेत उन पुराने मुद्दों पर हमलावर रहे जिसे लेकर भाजपा मौजुदा दौर में चुप्पी साधे हुए है।

राहुल गांधी शनिवार को कोरिया जशपुर और दरिमा आए थे, तीनों ही जगह उन्होंने आमसभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी जो कहते हैं, वो करते नहीं हैं। मैं उन्हें खुली चुनौती देता हूं कि आएं और खुलकर बहस करें। राहुल गांधी दरिमा में सभा के बाद स्टेज से सीधे मीडिया गैलरी के पास आ गए और उन्होने कहा कि हम नया छत्तीसगढ़ बनाना चाहते हैं,

प्रदेश के युवाओं को यह सवाल पूछना चाहिये कि पंद्रह बरसों में कितना रोज़गार मिला। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने दावा किया कि प्रदेश मे कांग्रेस की सरकार बन रही है और कांग्रेस की सरकार बनते ही कर्ज माफ किया जाएगा। राहुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी ने नोटबंदी से छोटे दुकानदार का और स्मॉल इंड्रस्टीज को ख़त्म कर दिया ताकि पंद्रह बड़े उद्योगपतियों को फायदा हो जाए।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को चुनौती देते हुए कहा कि कहीं भी किसी भी समय किसी भी प्रदेश में मेरे साथ आकर राफेल पर मुझसे बहस कर लें, केवल पंद्रह मिनट, पंद्रह मिनट से ज्यादा नही चाहिए। राहुल गांधी ने अपने भाषण में किसानों का जिक्र करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में किसान परेशान है।

अखिलेश ने किया मोदी पर प्रहार

दुर्ग में शनिवार को अखिलेश यादव पहुंचे। उन्होंने लोकसभा चुनाव में गठबन्धन को लेकर बड़ा संकेत दिया है। अखिलेश ने कहा कि हम उनसे कहना चाहते है कि जब वो सबसे अकेला महसूस करेंगे तो उनके पास कोई सच्चा मित्र और विकल्प होगा वो समाजवादी पार्टी होगी, यूपी में समाजवादी ने कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें दी थी वो किसी भी पार्टी को अपने साथ लेकर चलना नहीं चाहती।

कांग्रेस अपने आप को बहुत ज्यादा मजबूत समझती है। वे विधानसभा चुनाव में सपा प्रत्याशियों के समर्थन में सभा को संबोधित करने भिलाई के वैशाली नगर विधानसभा पहुंचे थे। अखिलेश यादव ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनावी सभा में मैं देख रहा हूं कि हमारी पार्टी भले ही नई हो, संख्या कम हो पर जोश भरपूर है।

इस बार छत्तीसगढ़ में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और समाजवादी पार्टी अपना खाता जरूर खोलेगी। ये आपके भविष्य का चुनाव है। साथ ही देश की राजनीति किस दिशा में जाएगी वो भी तय होगा। अखिलेश ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के नेताओं से ज्यादा झूठ अपने भाषणों में कोई और नही बोल सकता।

धान के कटोरा की खुशबू अगर यहां के नेताओं को दिल्ली और रायपुर की विधानसभा में आ जाए तो किसानों की स्थिति सुधर जाएगी। अखिलेश ने कहा छत्तीसगढ़ में 1 रुपये में अनाज की योजना है तो सबसे बड़ा घोटाला भी है। छत्तीसगढ़ में कुपोषण से पीड़ित सबसे ज्यादा बच्चे हैं। 15 साल की सरकार का यही उपलब्धि है। नोटबन्दी पर अखिलेश यादव ने मोदी पर हमला किया।

कांग्रेस के पास न नीति है न नीयत

कोरबा में प्रचार के लिए पहुंचे मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कांग्रेस के कर्ज माफी को आड़े हाथों लिया। रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का अंतिम समय आ गया है। छत्तीसगढ़ में जब कोई व्यक्ति अंतिम सांसें गिन रहा होता है तो वो गंगा जल ग्रहण करता है और बछिया की पूंछ पकड़ाते हैं। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की हालत भी ऐसी हो गई है। कांग्रेस पार्टी प्रदेश में अंतिम सांसें गिन रही हैं।

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि कर्नाटक और पंजाब में कांग्रेस ने किसानों की कर्ज माफी का वादा किया था, लेकिन वहां उनकी सरकार बनने के बाद कर्ज माफी का वादा नहीं निभाया। कांग्रेस ने आज तक अपना कोई भी वादा पूरा नहीं किया है। ये वहीं कांग्रेस है जो 50 साल तक गरीबी हटाओ गरीबी हटाओ का नारा लगाते थे, लेकिन कांग्रेस देश से गरीबी नहीं हटा पाई। जिससे गरीब और गरीब हो गई।

उन्होंने अकलतरा क्षेत्र के बलौदा में भाजपा प्रत्याशी सौरभ सिंह के लिए जनता से आशीर्वाद मांगते हुए कहा कि सौरभ को दिया गया एक-एक वोट डॉ. रमन सिंह के लिए वह आशीर्वाद होगा जिसकी ताकत से भाजपा लगातार चौथी बार सरकार बनाएगी और चौगुनी रफ्तार से इस क्षेत्र सहित पूरे छत्तीसगढ़ का विकास होगा।

डॉ. रमन सिंह ने कांग्रेस पर कड़ा प्रहार करते हए कहा कि उनका एकसूत्रीय कार्यक्रम है- रमन हटाओ। उनके पास न नीति हैं, न नीयत हैं और न ही नेता हैं। उन्होंने कहा कि हम कहते हैं गरीबी हटाओ वे कहते है रमन हटाओं, हम कहते हैं हर गरीब का पक्का मकान बनाओं वे कहते हैं रमन हटाओ। उनके पास विकास की बात नहीं है।

Share it
Top