logo
Breaking

छत्तीसगढ़ : पहले चरण ने तोड़ा वोटिंग का रिकॉर्ड, मतदान के दौरान मारे गए 7 नक्सली

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को पहले चरण का मतदान संपन्न हुआ। चुनाव आयोग ने बताया है कि कुल 70 फीसदी वोटिंग हुई है। इस दौरान नक्सली हमले भी हुए।

छत्तीसगढ़ : पहले चरण ने तोड़ा वोटिंग का रिकॉर्ड, मतदान के दौरान मारे गए 7 नक्सली
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को पहले चरण का मतदान संपन्न हुआ। चुनाव आयोग ने बताया है कि कुल 70 फीसदी वोटिंग हुई है।
वरिष्ठ उपचुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने बताया कि मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि कई इलाकों से अंतिम आंकड़े मिलने बाकी हैं। छत्तीसगढ़ की 18 विधानसभा सीटों पर पहले चरण के चुनाव में मतदान हुआ।
इनमें से 12 सीटें नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग की हैं और छह सीटें बस्तर की हैं। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक कोंडागांव में 61.47, केशकाल में 63.51, कांकेर में 62, बस्तर में 58, दंतेवाडा में 49, खैरागढ़ में 70.14, डोंगरगढ़ में 71 और खुज्जी विधानसभा सीट के लिए 72 प्रतिशत वोट डाले गए।
पहले चरण की इन 18 सीटों में से 12 सीटें अनसूचित जनजाति के लिए और एक सीट अनसूचित जाति के लिए सुरक्षित थी। राज्य में 72 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा और परिणामों की घोषणा 11 दिसंबर को होगी।
चुनाव के दौरान कई नक्सली वारदातें भी सामने आईं। बीजापुर में सुरक्षाबल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 5 नक्सलियों के मार गिराया गया, वहीं सुकमा में पोलिंग निपटाकर वापस लौट रही टीम को नक्सलियों ने निशाना बनाने का प्रयास किया।
यहां नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ में 2 नक्लियों को मार गिराया गया। वोटिंग के दौरान दोपहर 1.50 बजे बीजापुर से खबर आई कि यहां सेंट्रल रिवॉल्यूशनरी कमेटी और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है।
यह मुठभेड़ करीब 5 बजे तक चली। सुरक्षा बलों ने बताया कि इस मुठभेड़ में नक्सलियों ने अत्याधुनिक यूबीजीएल यानी अंडर ग्रेनेड बैरल लॉन्चर का भी इस्तेमाल किया।
Share it
Top