Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छत्तीसगढ़ः बर्ड फ्लू की पुष्टि बाद, प्रशासन ने लगाया मुर्गा बेचने पर प्रतिबंध, स्वास्थ्य विभाग घर घर करा रहा सर्वे

शासकीय हेचरी में रखे गये सभी 3 हजार मुर्गियों, 4 हजार चूजों एवं 2 हजार 500 अण्डे सहित 40 क्विंटल दाने आदि को नष्ट किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ः बर्ड फ्लू की पुष्टि बाद, प्रशासन ने लगाया मुर्गा बेचने पर प्रतिबंध, स्वास्थ्य विभाग घर घर करा रहा सर्वेsymbolic photo

कोरिया। जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर स्थित शासकीय हेचरी में एवीयन एन्फ्लुएन्जा अर्थात बर्ड फ्लू से मुर्गियों के मृत्यु होने की पुष्टि भोपाल के लैब में होने के पश्चात शासन द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार शासकीय हेचरी बैकुण्ठपुर में रखे गये सभी 3 हजार मुर्गियों, 4 हजार चूजों एवं 2 हजार 500 अण्डे सहित 40 क्विंटल दाने आदि को नष्ट किया जा रहा है।

घर घर हो रहा सर्वे

हेचरी के आसपास निजी लोगों की मुर्गियां भी नष्ट बैकुण्ठपुर के हेचरी के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले मुर्गी पालकों की लगभग 700 मुर्गियों को भी विधिवत नष्ट किया जा रहा है। इनके मालिकों को शासन के प्रावधानानुसार मुआवजा राशि भी प्रदान की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग का सर्वे चालू व जिला प्रशासन के निर्देश पर स्वास्थ विभाग के सीएमएचओ डॉ रामेश्वर शर्मा खुद अपनी टीम के साथ हेचरी से लगे क्षेत्र का डोर-टू-डोर सर्वे कर व्यक्तियों में संक्रमण की निगरानी कर रहे है। इसी अनुक्रम में आज बैकुण्ठपुर के 300 घरों का डोर-टू-डोर सर्वे करने पर कोई लक्षण नहीं पाया गया। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि जिस किसी को भी सर्दी, खासी के साथ तेज बुखार के लक्षण दिखाई दें, तत्काल चिकित्सा लाभ लें। जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग को बैकुण्ठपुर हेचरी के बाहर 10 किलोमीटर की परिधि तक निगरानी रखने तथा चिकित्सा टीम भेजने हेतु निर्देशित किया है।

जिला प्रशासन ने लगाया मुर्गा बेचने पर प्रतिबंध

वहीं दूसरी तरफ जिला प्रशासन शासकीय हेचरी के इर्द गिर्द एक किलोमीटर के दायरे में सभी पोल्ट्री फार्म व शॉप में मुर्गा बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है। बीते कल शाम से सभी दुकानों से जिला प्रशासन की टीम चिकन शॉप से मुर्गा हटवा रही है उन्हें नदी किनारे ले जाकर नष्ट किया जा रहा है।

व्यापारियों में काफी रोष

हेचरी के नजदीक बस स्टैंड के पास व्यापारियों में काफी रोष देखा जा रहा है उनका कहना है आज क्रिसमस का बड़ा त्योहार है हमारा व्यापार पूरी तरह से ठप्प है। जबकि शासकीय हेचरी से हमारा कोई लेना देना नही है। हम बाहर से मुर्गा मंगाते है, और बेचते हैं। त्योहार के दिन हमारे ग्राहक भी परेशान हो रहे हैं।

Next Story
Top