logo
Breaking

CG Elections 2018: ''बैकुंठपुर'' के मुख्य मुद्दे पर होगा जबरदस्त सियासी संग्राम

छत्तीसगढ़ के विधानसभा 3 बैकुंठपुर की सियासत शुरू से ही कोरिया रियासत से जुड़ी रही है। राज्य स्थापना के बाद छत्तीसगढ़ के प्रथम वित्तमंत्री का गौरव भी कोरिया जिले के बैकुंठपुर से ही रहा है।

CG Elections 2018:

छत्तीसगढ़ के विधानसभा 3 बैकुंठपुर की सियासत शुरू से ही कोरिया रियासत से जुड़ी रही है। राज्य स्थापना के बाद छत्तीसगढ़ के प्रथम वित्तमंत्री का गौरव भी कोरिया जिले के बैकुंठपुर से ही रहा है।

इसके अलावा विधानसभा से ही छत्तीसगढ़ शासन से वर्तमान में केबिनेट मंत्री भईयालाल राजवाड़े हैं। इस लिहाज से यहां काफी गहमा-गहमी भरा चुनावी संग्राम होने के आसार हैं। विधानसभा में सत्तापक्ष के वादा खिलाफी को लेकर कांग्रेस और अन्य पार्टियां मुद्दा बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर रेलवे का महिलाओं को तोहफा, चलेगी रक्षाबंधन लेडीज स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट और टाइम

राजनैतिक गलियारों में हलचल मचाने वाली पत्थरगड़ी का मुद्दा सबसे ज्वलंत है। हाल ही में जिले के एक गांव में भी पत्थरगड़ी का मामला सामने आया। वहां पत्थरगड़ी की बात पर क्षेत्र के विधायक एवं श्रममंत्री ने एक कार्यक्रम में पत्थरगड़ी के ऊपर अपने ही तरीके से बयान दे बैठे, जिसके कारण बीते दिनों सर्वआदिवासी समाज ने आम सभा में आए अलग-अलग संगठन के नेताओं में सबसे ज्यादा श्रममंत्री भईयालाल को आड़े हाथों लिया। साथ ही अनसूचित क्षेत्र में घुसने नहीं देने की बात भी कह डाली है।

खेलमंत्री के विधानसभा में खिलाड़ियों की खस्ता हाल

विधानसभा क्षेत्र से ही खेल मंत्री होने के बाद भी यहां कोई खास काम नहीं हुआ। खेल एवं युवा कल्याण विभाग खुद जर्जर भवन में संचालित हो रहा है। अधिकारी और कर्मचारियों के पदस्थापना की समस्या बनी हुई है। वहीं स्टेडियम की घोषणा तो कर दी गई है, लेकिन मौजूद स्थिति में खेलने के लिए सही तरीके से एक भी मैदान सर्व सुविधा युक्त नहीं बन सके हैं।

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक बाढ़: कोडागू पहुंचे सिद्दारमैया, भूस्खलन वाले क्षेत्र का किया दौरा

स्वास्थ्य सेवाओं की सेहत खराब

जिले के सबसे बड़े अस्पताल में केवल सर्दी-खांसी समेत थोड़ी बहुत बीमारियों का चेकअप ही हो पाता है। हाई टेक सुविधाएं अब तक नहीं पहुंच सकी हैं। सिटीस्केन की सुविधा भी चालू नहीं हो सकी है। चिकित्सकों की कमी बनी हुई है।

लंबे समय से कोई उद्योग नहीं लगा

बेरोजगारी दूर करने में अहम भूमिका अदा करने वाले उद्योग में भी बैकुंठपुर विधानसभा काफी पिछड़ा हुआ है। लंबा समय गुजर जाने के बाद भी आज तक सरकार यहां कोई भी उद्योग स्थापित नहीं कर सकी है, जिससे क्षेत्र में बेरोजगारी बढ़ रही है।

जो वादे जनता से किए सभी पूरे हुए

विधानसभा क्षेत्र में मैंने कई बड़े विकास कार्य कराए हैं। सबसे बड़ी उपलब्धि बैकुंठपुर में 9 करोड़ की लागत से स्टेडियम निर्माण है। इसके अलावा खरवत गेट से खॉड़ा तक नेशनल हाईवे की स्वीकृति कराई। करोड़ों रुपए के विकास कार्य हुए हैं। मैंने गरीबों के रहने और इलाज के लिए रायपुर में व्यवस्था कर रखी है। बहुत करीब से इनके दु:ख-दर्द को बांटा है। मैने जनता के लिए जो भी घोषणाएं की सभी पूरी कर ली गई है। (भैयालाल राजवाड़े विधायक व युवा कल्याण मंत्री)

घोषणा के अनुरूप वादे पूरे नहीं किए

भाजपा द्वारा जितने भी वादे किए गए थे, उसमें से एक भी वादा पूरा नहीं किया गया है, फिर चाहे धान खरीदी पर बोनस देने की बात हो या बेरोजगारों को रोजगार, सभी वादे झूठी व खोखली साबित हुई। मजदूरों को मनरेगा में काम तो मिल रहा है, लेकिन मजदूरी के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। जब चुनाव आता है तो भाजपा के लोगों द्वारा भोले-भाले ग्रामीणों को भ्रमित किया जाता है। चुनाव जितने के बाद जनता से किए हुए वादों को एक भी पूरा नहीं हुए हैं। (वेदांति तिवारी कांग्रेस के उम्मीदवार)

तीनों विधानसभा जीतने कमर कसकर तैयार हैं

आगामी चुनाव को देखते हुए संगठन स्तर पर हम लगातार सक्रियता बढ़ा रहे हैं। हर कार्यकर्ता को बूथ स्तर पर अपनी गतिविधियां तेज करने के साथ ही प्रदेश के मुखिया डॉ. रमन सिंह के चेहरे की बदौलत योजनाओं की जानकारी देने पहुंच रहे हैं। प्रदेश अध्यक्ष धरम लाल कौशिक के निर्देशानुसार तीनों विधानसभा में गतिविधियां संचालित की जा रही है। हम गांव-गांव घर-घर प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। तीनों विधानसभा जीतने हम कमर कसकर रणनीति के साथ तैयार है। (तीरथ गुप्ता भाजपा जिला अध्यक्ष)

भ्रष्टाचार उजागर करने गांव-गांव में शिविर

तीनों विधानसभा में बूथ स्तर पर टीम तैयार कर लिए हैं। आगामी दिनों संकल्प शिविर आयोजित होगी, जहां से भाजपा शासनकाल में हुए भ्रष्टाचार को लेकर हम गांव-गांव पहुंचेंगे। इसमें भाजपा सरकार के द्वारा आम जनता के साथ किए वादा खिलाफी को बताया जाएगा। साथ ही सत्तापक्ष के द्वारा किए गए घोषणाओं को पूरा नहीं किए जाने को भी लोगों को बताएंगे। आमसभा, जनजागरुकता अभियान प्रदेशाध्यक्ष भूपेश बघेल के निर्देशानुसार संचालित करेंगे। (नजीर अजहर कांग्रेस जिला अध्यक्ष)

नजर होगी रजवार-साहू समाज पर

बैकुण्ठपुर विधानसभा में रजवार और साहू समाज के वोट काफी प्रभावित करते हैं, इसके अलावा आदिवासी समुदाय का भी वोट महत्वपूर्ण है। विधानसभा के विजयी प्रत्याशी के जीत के लिए जातिगत समीकरणों के वोट भी अहम हैं।

Share it
Top