Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रामजी भारती अपने पद पर रहेंगे बरकरार, हाईकोर्ट ने दिए ये आदेश...

अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रामजी भारती अपने पद पर बरकरार रहेंगे. हाईकोर्ट ने रामजी भारती को अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष पद पर यथावत रखने का आदेश दिया है. सरकार बदलने के बाद रामजी भारती को अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था.

अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रामजी भारती अपने पद पर रहेंगे बरकरार, हाईकोर्ट ने दिए ये आदेश...

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष रामजी भारती अपने पद पर बरकरार रहेंगे. कोर्ट ने राज्य शासन के आदेश पर रोक लगाते हुए उनकी नियुक्ति को यथावत रखने का आदेश दिया है. इस फैसले से पीड़ित रामजी भारती को बड़ी राहत मिली है. साथ ही राज्य शासन को एक और झटका लगा है. बता दें कि छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ निवासी व पूर्व विधायक रामजी भारती को राज्य शासन ने राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष पद पर 1 जुलाई 2015 को पहली बार नियुक्ति किया था.

इसमें तीन साल की कार्यकाल पूरा होने के बाद रामजी भारती को दूसरी बार अध्यक्ष बनाया गया था. वहीँ विधानसभा चुनाव में सरकार बदलने पर राज्य शासन ने दिनांक 28 मई 2019 को एक आदेश जारी कर रामजी भारती को पद से हटा दिया था. इस कार्यवाही के खिलाफ पीड़ित रामजी भारती ने हाईकोर्ट में अधिवक्ता यू.एन.एस. देव के माध्यम से याचिक दायर कर आदेश को चुनौती दी थी.

इस याचिका में रामजी भारती ने कहा था कि- राज्य अनुसूचित जाति अधिनियम के अनुसार अध्यक्ष पद का कार्यकाल तीन साल का होता है, इसके पूर्व अध्यक्ष को पद से नहीं हटाया जा सकता और ना ही किसी दुसरे को इस पद पर नियुक्ति दी जा सकती है. वहीँ आज शुक्रवार को वेकेशन कोर्ट जस्टिस आर.सी.एस. सामंत की बेंच ने प्रकरण की सुनवाई के बाद अध्यक्ष रामजी भारती को पद से हटाने राज्य शासन के आदेश पर रोक लगा दी है.

Share it
Top