Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CG Budget Session : अजीत जोगी ने आवारा पशुओं की समस्या का पूछा समाधान, इंदु बंजारे ने मांगी एनिकट और बांध की जानकारी

विधानसभा सत्र के आज दसवें दिन प्रश्नकाल के दौरान अजीत जोगी ने आवारा पशुओं के समस्या का मुद्दा उठाया. वही इंदु बंजारे ने एनिकट और बांध के निर्माण की जानकारी मांगी.

CG Budget Session : अजीत जोगी ने आवारा पशुओं की समस्या का पूछा समाधान, इंदु बंजारे ने मांगी एनिकट और बांध की जानकारी

रायपुर. विधानसभा सत्र के आज दसवें दिन प्रश्नकाल के दौरान अजीत जोगी ने आवारा पशुओं के समस्या का मुद्दा उठाया. वही इंदु बंजारे ने एनिकट और बांध के निर्माण की जानकारी मांगी. अजीत जोगी ने प्रदेश में आवारा पशुओं की समस्या का मुद्दा उठाते हुए कहा कि एक गांव से आवारा पशुओं को दूसरे गांव भेजने की समस्या है.अजीत जोगी ने हर दो-तीन गांव में आवारा पशुओं को रखने के लिए गौशाला बनाने की मांग की.

इस सवाल का जवाब देते हुए मंत्री रविंद्र चौबे ने जानकारी देते हुए कहा कि सुराजी योजना के तहत आवारा पशु के लिए व्यवस्था की जा रही है. साथ ही गरवा प्रोजेक्ट के माध्यम से गौठान बनाकर भी आवारा पशुधन की सुरक्षा की जा रही है.

इंदु बंजारे ने पूछा कि जांजगीर-चांपा जिले में 1 अप्रैल 2014 से 31 दिसंबर 2018 तक कहां-कहां कितनी राशि से एनीकट और बांध का निर्माण कराया गया. इस सवाल का जवाब देते हुए मंत्री रविंद्र चौबे ने जानकारी दी कि इस अवधि में 19 एनीकट का निर्माण किया गया है. किसी भी बांध का निर्माण नहीं किया गया.गर एनीकट या बांधों के निर्माण में कोई अनियमितता होगी तो जांच कराई जाएगी.

अजय चंद्राकर ने पूछा कि छत्तीसगढ़ में कितने विशेषगृह हैं.मंत्री अनिला भेड़िया ने जानकारी देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में किशोर न्याय अधिनियम 2015 के अंतर्गत 7 विशेष गृह हैं. कांग्रेस विधायक सत्यनारायण शर्मा ने पूछा- किन किन जिलों में कुछ 2015 16 से 25 जनवरी 2019 तक सी वीड और सीबीड जेल तथा एमिनो एसिड की खरीदी किस किस योजना के तहत की गई.

कृषि मंत्री ने दी जानकारी वर्ष 2015-16 से 25 जनवरी 2019 तक उद्यानिकी विभाग की योजनाओं के अंतर्गत कृषको को प्रदाय हेतु आदेशित सीजी डीजे रिमिक्स यूनिवर्सिटी विवरण दी गई है. सत्यनारायण शर्मा ने कृषि दवाओं की खरीदी में अनियमितता की आशंका जताते हुए जांच की मांग की.

मंत्री ने कहा प्रथम दृष्टया अनियमितता की आशंका है इसके लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करेंगे. मामले में जांच कराएंगे और जरूरत पड़ेगी तो एफ आई आर भी करेंगे. भाजपा सदस्य शिवरतन शर्मा ने पूछना गौशाला का पंजीकरण प्रति गोवंश के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए और पंजीकृत संस्था के पीछे कितने खर्च की व्यवस्था करेगी.

मंत्री रविंद्र चौबे ने जानकारी दी कि गौशाला के पास आधा एकड़ जमीन और 50 गौवंश होना जरूरी है. गौशालाओं की लगातार मानीटरिंग की जाती है. 25 रुपए प्रति गौवंश गौशालाओं को दी जाती है. शिवरतन शर्मा ने आरोप लगाया कि पंजीकृत गौशालाओं को 25 रुपए का अनुदान नहीं दिया जा रहा है.

रविंद्र चौबे ने जानकारी दी कि सभी पंजीकृत गौशालाओं के फिजिकल वेरीफिकेशन कराएंगे. उसमें बहुत सारी ऐसी बातें सामने आएंगी कि गौशालाओं की संख्या अधिक बताई गई और अनुदान दिया जाता रहा पर अब इस प्रक्रिया को संशोधित करते हुए जितनी गौशाला है उसी को ही अनुदान दिया जाएगा.

Next Story
Share it
Top