logo
Breaking

स्वाइन फ्लू को लेकर सीबीएसई ने भेजी एडवाइजरी, कहा-बुखार दिखे तो पालक को बताएं

देश के कई राज्यों में तेजी से स्वाइन फ्लू के मामले सामने आने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सतर्क हो गया है। बोर्ड ने स्कूलों को एडवाइजरी भेजते हुए एहतियात बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

स्वाइन फ्लू को लेकर सीबीएसई ने भेजी एडवाइजरी, कहा-बुखार दिखे तो पालक को बताएं

देश के कई राज्यों में तेजी से स्वाइन फ्लू के मामले सामने आने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सतर्क हो गया है। बोर्ड ने स्कूलों को एडवाइजरी भेजते हुए एहतियात बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं। छत्तीसगढ़ में अभी तक स्वाइन फ्लू से एक मौत हो चुकी है। कई मरीज भर्ती भी हैं। अस्पतालों में भी स्वाइन फ्लू की जांच के लिए भीड़ जुट रही है। हल्के जुकाम-बुखार पर भी लोग एहतियातन जांच करवा रहे हैं।

इसी बीच सीबीएसई ने सभी स्कूलों को अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही एडवाइजरी भी जारी कर दी है कि बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें। सीबीएसई से संबद्ध समस्त स्कूलों को एडवाइजरी के जरिए स्वाइन फ्लू के प्रारंभिक लक्षण, पहचान के तरीके सहित कई अन्य जानकारियां दी गई हैं, जिससे किसी छात्र का स्वाइन फ्लू होने पर तुरंत उनकी पहचान की जा सके।
यह है एडवाइजरी में
यदि किसी बच्चे को बुखार जैसी शिकायत है तो अभिभावक को तुरंत जानकारी दें। एडवाइजरी में अभिभावकों को भी बच्चों की साफ-सफाई रखने और ठंड से बचाव को कहा गया है। स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर कई स्कूलों ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। कुछ स्कूलों ने पहले से एडवाइजरी जारी कर दी है। अभिभावकों और पालकों को भी इस संदर्भ में जानकारी दी जा रही है। छोटे छात्रों का विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है।
प्राइवेट कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड जारी
सीबीएसई के प्राइवेट कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड अब आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। वे ही छात्र परीक्षा में बैठ सकते हैं, जिन्होंने बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से प्राइवेट कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड डाउनलोड किए हों। एडमिट कार्ड में पंजीयन पहचान, रोल नंबर, फोटो, हस्ताक्षर, परीक्षा का कार्यक्रम, परीक्षा केंद्र का विवरण सहित उम्मीदवारों को निर्देश दिए गए हैं।
हालांकि नियमित परीक्षार्थियों के प्रवेश-पत्र अब तक जारी नहीं किए गए हैं। फरवरी के पहले पखवाड़े से सीबीएसई की परीक्षाएं प्रारंभ होनी है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जनवरी अंत तक नियमित छात्रों के प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे।
Share it
Top