Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बड़ी खबर : जन-धन खातों में सरकार अब डालेगी रूपए, छत्तीसगढ़ में 1.48 करोड़ खाते

कोरोना महामारी के कारण किए गए लॉक डाउन में लोगों की आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार ने लिया फैसला, पढ़िए पूरी खबर-

बड़ी खबर : जन-धन खातों में सरकार अब डालेगी रूपए, छत्तीसगढ़ में 1.48 करोड़ खाते
X

रायपुर। कोरोना महामारी के कारण किये गए लॉक डाउन में लोगों को होने वाली आर्थिक परेशानियों को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण विकास विभाग द्वारा सभी जनधन खातों में अगले तीन माह तक 500-500 रुपये भेजे जाने का निर्णय किया गया है। राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में 13 मार्च 2020 की स्थिति में 1 करोड़ 47 लाख 56 हजार 466 जनधन खाते हैं और इनमें से 78 प्रतिशत खातों में आधार सीडिंग की जा चुकी है।

इसका मतलब अब ये खाताधारी बिहान की बीसी सखी के माध्यम से राशि का आहरण कर सकते हैं। इसके अलावा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान द्वारा बैंकों के माध्यम से 82494 समूहों को 1052 करोड़ रुपये का ऋण भी उपलब्ध कराया गया है। जिसमें से समूहों द्वारा 526 करोड़ का आहरण किया भी गया है। इस ऋण के माध्यम से समूहों द्वारा विभिन्न प्रकार की आजीविका मूलक गतिविधियां की जाती है।

इसका ताजा उदाहरण है कि कोरोना महामारी के दौरान मास्क और सैनिटाइजर की कमी को ध्यान में रखते हुए समूहों द्वारा इसका निर्माण किया जा रहा है और सीधे स्वास्थ्य विभाग को बेच जा रहा है।

गौतलब है कि बिहान द्वारा समूहों को प्रदाय कराए गए बैंक ऋण पर ब्याज अनुदान का प्रावधान भी किया जाता है। यदि समूह द्वारा अपने ऋण का भुगतान नियमित रूप से किया जाए तो उसको केवल 3 प्रतिशत ब्याज दर ही देनी होगी, बाकी की राशि बिहान द्वारा वहन की जाती है।

Next Story