Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सीएम भूपेश बघेल को लिखे राहुल गांधी के ख़त पर अमित जोगी भी सहमत, अब सुप्रीम कोर्ट में दाखिल करेंगे रिव्यू पिटीशन

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के अध्यक्ष अमित जोगी ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लिखे उस पत्र का स्वागत किया है जिसमें राहुल गाँधी ने मुख्यमंत्री से सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफपुनर्विचार याचिका दाखिल करने की सलाह दी है।

सीएम भूपेश बघेल को लिखे राहुल गांधी के ख़त पर अमित जोगी भी सहमत, अब सुप्रीम कोर्ट में दाखिल करेंगे रिव्यू पिटीशन

रायपुर. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के अध्यक्ष अमित जोगी ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लिखे उस पत्र का स्वागत किया है जिसमें राहुल गाँधी ने मुख्यमंत्री से सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफपुनर्विचार याचिका दाखिल करने की सलाह दी है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में फैसला देते हुए राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि जिन आदिवासियों और वन क्षेत्र में रह रहे लोगों का वन अधिकार अधिनियम के तहत दावा निरस्त हो गया है उन्हें वन क्षेत्रों से हटाया जाए। सुप्रीमकोर्ट के इस फैसले से छत्तीसगढ़ के हज़ारों आदिवासी परिवारों को अपने घर से बेदखल किये जाने का खतरा हो गया है।

अमित जोगी ने कहा कि राज्य सरकार को तत्काल सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करनी चाहिए। यदि सरकार ऐसा करने में विफल होती है तो राज्य के एकमात्र मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय राजनैतिक दल होने और विधानसभा में 5 सीटों का प्रतिनिधित्व करके अपनीनैतिक जवाबदारी समझते हुए आदिवासियों के हक़ के लिए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगी।
अमित जोगी ने यह भी मांग करी है कि चूँकि अभी विधानसभा का सत्र चल रहा है इसलिए राज्य सरकार विधानसभा में विधेयक लाकर और वनक्षेत्रों में रहने वाले सभी लोगों विशेषकर आदिवासियों के हक़ के लिए कानून बनाकर सुप्रीम कोर्ट के उक्त आदेश के क्रियान्वयन पर पुनरीक्षण याचिका पर समुचित फ़ैसला होने अथवा संसद द्वारा वन अधिकार अधिनियम में यथोचित संशोधन पारित होने तक रोका जा सके।
Next Story
Share it
Top