logo
Breaking

अब इस समय सारणी से संचालित होंगी सभी स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

स्कूल शिक्षा विभाग ने वर्ष 2018-19 हेतु कक्षा अध्यापन समय सारणी में परिवर्तन किया है. अब इस वर्ष स्कूल में इसी आधार पर कक्षाओं का संचालन किया जाएगा.

अब इस समय सारणी से संचालित होंगी सभी स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

स्कूल शिक्षा विभाग ने वर्ष 2018-19 हेतु कक्षा अध्यापन समय सारणी में परिवर्तन किया है. अब इस वर्ष स्कूल में इसी आधार पर कक्षाओं का संचालन किया जाएगा. अब प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक, उच्च और उच्चत्तर शालाए इसी आधार पर संचालित किये जाएंगे.

प्राथमिक विद्यालय में प्रत्येक पीरियड 60 मिनट, पूर्व माध्यमिक में 50 मिनट और उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में भी निर्धारित अवधि के पीरियड संचालित होंगे. इसके अलावा प्रार्थना सभा, बाल सभा, योग, क्रीडा एवं अन्य गतिविधियों को संचालित करने का आदेश भी दिया गया है. छात्रों को समाचार, प्रमुख दिवस जयंतियों और सूक्तियों का वाचन भी प्रतिदिन प्रार्थना सभा के साथ कराया जाएगा.
स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव गौरव द्विवेदी ने आज विद्यालय के संचालन हेतु समय एवं अवधि के निर्धारण का आदेश जारी किया है. इसके अनुसार एक पाली में संचालित सामस्त कक्षाए सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 से शाम 4 बजे तक लगेंगी. शनिवार को इनका समय सुबह 7.30 से 11.30 बजे होगा. इसी प्रकार जो शालाए दो पालियों में संचालित होती है उनके लिए भी नई अवधि तय की गई है.
इसमें प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक कक्षाए सुबह 7.30 से 11. 30 बजे तक और उच्च एवं उच्चत्तर कक्षाए दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक लगेगी. शनिवार को उच्च एवं उच्चत्तर कक्षाए सुबह 7.30 बजे से 11.30 बजे तक और प्राथमिक तथा पूर्व माध्यमिक कक्षाए दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक लगेगी.
नए आदेश के अनुसार अप्रैल माह में सुबह 7.30 बजे से लेकर 11.30 बजे तक संचालित की जाएँगी.
Share it
Top