Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

छत्तीसगढ़: 27 युवा एक दिन के लिए बनेंगे कलेक्टर, ये पूरा मामला

इसके लिए प्रतिभागियों को राज्य शासन की योजनाओं पर अध्ययन कर उन्हें 3 मिनट का विडियो बनाने का टास्क दिया गया था|

छत्तीसगढ़: 27 युवा एक दिन के लिए बनेंगे कलेक्टर, ये पूरा मामला

छत्तीसगढ़ के 27 जिला कार्यालयों में मंगलवार को एक अलग ही नजारा होने वाला है। इस दिन सभी कलेक्टरों के साथ एक शेडो कलेक्टर भी नजर आएंगे।

ये शेडो कलेक्टर कॉलेजों के विद्यार्थी होंगे, जो दिनभर कलेक्टर के साथ उनके सभी कार्यक्रमों में यहां तक की टीएल बैठक में भी शामिल होंगे। देश में ऐसी अनोखी पहल छत्तीसगढ़ में हो रही है।

मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के कार्यकाल के 14 वर्ष पूर्ण होने और स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर ग्रास रूट स्तर पर छत्तीसगढ़ के युवाओं को राज्य सरकार की योजनाओं से जोड़ने के लिए आयोजित की जा रही है।

इसे भी पढ़ें- मंदिरों पर चला अतिक्रमण विरोधी दस्ते का बुलडोजर, कचरे की गाड़ी में मूर्ति ले जाने पर हंगामा

इस यूथ स्पार्क खेलेगा छत्तीसगढ़ जीतेगा प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ 27 प्रतिभागी हैं, जिन्होंने प्रदेशभर के 519 कॉलेज के लगभग 5 लाख युवाओं से चार चरणों में कड़ा संघर्ष कर अंतिम एवं पांचवे चरण पर अपना स्थान बनाया है।

अब इन 27 प्रतिभागियों को एक दिन का शेडो कलेक्टर बनने का मौका मिल रहा है। इस दौरान होने वाली बैठक, विभागों की समीक्षा बैठक, विभिन्न कार्यों का निरीक्षण एवं विभिन्न समस्याओं के निदान की प्रकिया में शामिल होंगे| इसके लिए राज्य शासन द्वारा सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दे दिए गए हैं।

ऐसे हुआ चयन

कार्यक्रम संयोजक दानसिंह देवांगन ने बताया कि छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार डिजिटल प्लेटफार्म पर इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है|

पांच चरणों में आयोजित इस प्रतियोगिता के अंतिम चरण में प्रतिभागियों को राज्य शासन की योजनाओं में से किसी एक योजना पर अध्ययन कर उन्हें 3 मिनट का विडियो बनाने का टास्क दिया गया था|

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने पुल के नजदीक लगाया 20 Kg का बम, सुरक्षाबलों ने किया बरामद

इसमें से 27 प्रतिभागियों का चयन किया गया। चयनित सभी प्रतिभागी 9 जनवरी को सुबह 10.30 बजे अपने-अपने आबंटित जिलों में जिला कार्यालय पहुंचकर शेडो कलेक्टर की भूमिका में जिला कलेक्टर के साथ सभी गतिविधियों में शामिल होंगे।

किस जिले में कौन

जिन जिलों के लिए शेडो कलेक्टर तय किए गए हैं, उनमें परिणीता भारती बालोद, अजय कुमार साहू बलौदाबाजार, रघुनाथ राम बलरामपुर, दीप्ति पैकरा जगदलपुर, दिव्या नायर बेमेतरा, नागेश्वर बीजापुर, चेतना देवांगन बिलासपुर, योगेश कुमार महंत दंतेवाड़ा, रेशमा साहू धमतरी, वंदना सोनी दुर्ग, चंद्रकिरण साहू गरियाबंद, प्रशांत जंघेल जांजगीर चांपा, प्रियंका गुप्ता जशपुर, अभिषेक पांडेय कबीरधाम, संदीप द्विवेदी कांकेर, अभिषेक भट्टाचार्य कोंडागांव, मुस्कान भावनानी कोरबा, हितेश श्रीवास कोरिया, हरप्रीत कौर महासमुंद, वरनीत खोेबरागढ़े मुंगेली, हितेंद्र सिन्हा नारायणपुर, सुशील साहू रायगढ़, शृकिती दीवान रायपुर, प्रतिभा यादव राजनांदगांव, सत्यम सिन्हा सुकमा, सुरेंद्र प्रसाद सूरजपुर, अमित कुमार सरगुजा शामिल हैं।

12 को मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह करेंगे सम्मान

27 प्रतिभागियों में टॉप 3 विजेताआें का चयन सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी, वरिष्ठ पत्रकार, साहित्यकारों की जूरी 10 जनवरी को करेगी| इस प्रतियोगिता के प्रथम विजेता को 51 हजार, द्वितीय को 31 हजार और तृतीय को 21 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

इन्हें 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित युवा उत्सव में मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह सम्मानित करेंगे |

Share it
Top