logo
Breaking

सॉफ्टवेयर से GST में गोलमाल: 25 लाख की टैक्स चोरी पकड़ाई, अब लेखा-जोखा खंगाल रही अफसरों की टीम

आयकर विभाग की टीम ने एक बर्तन एवं इलेक्ट्रानिक्स गुड्स की फर्म पर दबिश देकर करीब 25 लाख रुपए की जीएसटी चोरी का खुलासा किया है।

सॉफ्टवेयर से GST में गोलमाल: 25 लाख की टैक्स चोरी पकड़ाई, अब लेखा-जोखा खंगाल रही अफसरों की टीम

मालवीय रोड स्थित बर्तन एवं इलेक्ट्रानिक्स गुड्स की फर्म सुरेश ब्रदर्स पर आयकर विभाग ने दबिश दी थी। दस्तावेजों की जांच में करीब 25 लाख रुपए की जीएसटी चोरी का खुलासा हुआ है।

जांच के दौरान अधिकारियों ने पाया कि कच्चे बिलों के संबंध में की गई लेन-देन को सॉफ्टवेयर स्वत: डिलीट कर देता था और ग्राहकों से वसूले गए जीएसटी को विभाग में जमा नहीं किया जा रहा था। अधिकारियों का अनुमान है कि पिछले वर्षों में भी बड़ी गड़बड़ी फर्म ने की गई, इस आधार पर पुराने दस्तावेजों को भी खंगाला जा रहा है।

इसे भी पढ़ें- शंघाई जैसा टावर रांची में स्थापित करने पर विचारः रघुवर दास

संयुक्त आयुक्त राज्य कर निमिषा झा ने इस आशय की विज्ञप्ति जारी की है कि विगत 27 अगस्त को उक्त फर्म के यहां दबिश दी गई थी, जिसके बाद दस्तावेजों की जांच में कर चोरी का मामला सामने आया है।

मेसर्स सुरेश ब्रदर्स द्वारा अपनी फर्म में हुई बिक्री के आंकड़ों में गोलमाल करने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग किया गया है। जांच के दौरान स्टॉक में करीब 40 लाख रुपए का अंतर पाया गया है। अधिकारियों ने विगत 4 वर्षों के दस्तावेज जप्त कर जांच शुरू कर दी है। टैक्स चोरी के मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Share it
Top