Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

परिवहन विभाग रायपुर में खोलेगा कंट्रोल एंड कमांड सेंटर, दो साल तक खर्च उठाएगा केंद्र

रायपुर भारत सरकार का वित्त मंत्रालय इसके परिचालन का खर्च दो साल तक वहन करेगा।

परिवहन विभाग रायपुर में खोलेगा कंट्रोल एंड कमांड सेंटर, दो साल तक खर्च उठाएगा केंद्र
रायपुर. परिवहन विभाग 10 करोड़ रुपए की लागत से कंट्रोल एंड कमांड सेंटर खोलने की कवायद शुरू कर चुका है। देशभर के 53 हजार से ज्यादा आबादी वाले शहरों में कमांड सेंटर खोले जाएंगे, जिनमें रायपुर को भी शामिल किया गया है।
संयुक्त परिवहन आयुक्त डी. रविशंकर, ने बताया कि इस संबंध में आदेश आया है और विभाग कमांड सेंटर खोलने के लिए जुट गया है। इस साल के अंत तक भवन तैयार कर दिया जाएगा। इससे यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा। रायपुर भारत सरकार का वित्त मंत्रालय इसके परिचालन का खर्च दो साल तक वहन करेगा।
इसके बाद राज्य सरकार को इसका खर्च वहन करना होगा। दो साल बाद इससे होने वाली आमदनी से राज्य सरकार कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का खर्च उठाएगी। इसके लिए साफतौर पर केंद्र ने राज्य सरकार को निर्देशित भी कर दिया है। वहीं इस साल के अंत तक हाईटेक भवन तैयार कर दिया जाएगा। ऐसे मिलेगा बसों का परमिट

राष्ट्रीयस्तर की सुरक्षा और ट्रैकिंग सिस्टम को राज्य पंजीकरण और ड्राइविंग लाइसेंस डेटाबेस के माध्यम से केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चुने वाहन पर ट्रैकिंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा। नए सिरे से परिवहन विभाग बसों को परमिट देगा। इसमें जीपीएस, आपातकालीन बटन व वीडियो रिकार्डिंग कैमरे लगे होंगे।

वहीं परिवहन विभाग द्वारा जारी यात्री बसों की गाइडलाइन का पालन भी वाहन मालिक को करना होगा। इसके बाद ही उन्हें ट्रैकिंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा। परिवहन विभाग 10 करोड़ रुपए की लागत से कंट्रोल एंड कमांड सेंटर खोलने की कवायद शुरू कर चुका है। देशभर के 53 हजार से ज्यादा आबादी वाले शहरों में कमांड सेंटर खोले जाएंगे, जिनमें रायपुर को भी शामिल किया गया है।
Share it
Top