Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुआवजे की आस में खत्म हो गई किसान की जिन्दगी

किसान की जमीन पर शासन द्वारा जबरदस्ती सड़क बना दी गई थी।

मुआवजे की आस में खत्म हो गई किसान की जिन्दगी
X

ग्राम रजकट्टी के किसान की जमीन पर शासन द्वारा जबरदस्ती सड़क बना दी गई। अपनी जमीन का मुआवजा मांगते-मांगते किसान की मौत हो गई। अब किसान के बेटे ने शासन से मुआवजे के लिए गुहार लगाई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम रजकट्टी निवासी तुकाराम साहू की ख. नं. 194का टुकड़ा रकबा 00.1 एवं 195.2 का टुकड़ा रकबा अर्थात कुल 13

हेक्टयर जमीन को ग्राम पंचायत के जमाने से आरईएस विभाग द्वारा बिना पूछे रोजगार गांरटी योजना के तहत ग्राम रजकट्टी से महादेव घाट पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य करा दिया गया।

ये भी पढ़े- पड़ोसी ने नाबालिग को अगवा कर किया सामूहिक दुष्कर्म

इसके चलते किसान की लगभग 30-32 डिसमिल लगानी जमीन सड़क के घेरे में आ गया। किसान के परिवार ने आपत्ति की तो उसे कह दिया गया, कि शासकीय कार्य है, देर सबेर इसका मुआवजा मिल जायेगा।

तुकाराम साहू सीधे सादे किसान थे इसलिए वे मुआवजा मिलने के आश्वासन पर चुप बैठ गये। जब साल भर तक जमीन का किसी प्रकार से मुआवजा नहीं मिला, तो उन्होंने विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर मुआवजे की मांग की, लेकिन अधिकारी किसान को गुमराह करते रहे।

पंचायत एवं ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा बनाई गई सड़क पर प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत फिर से सड़क का निर्माण कर दिया गया है। इस बीच किसान तुकाराम की मौत हो गई।

ये भी पढ़े- भारत ने मिलाया US और जापान से हाथ, घबराया चीन

उसके बाद उसके पुत्र कर्ण कुमार साहू ने जिले के प्रभारी मंत्री रमशीला साहू को जमीन का मुआवजा देने आवेदन कर जिला कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी आदि को प्रतिलिपि भेजकर मुआवजे की मांग की है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story