Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोदी ने दिया शहरी विकास का नया एजेंडा: वेंकैया नायडू

केंद्र सरकार ने तय किया है कि जिस शहर की रेटिंग अच्छी होगी, उसे विकास के लिये ज्यादा धन उपलब्ध कराया जाएगा।

मोदी ने दिया शहरी विकास का नया एजेंडा: वेंकैया नायडू
X

केंद्रीय शहरी विकास, आवास तथा शहरी गरीबी उन्मूलन तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को नगर विकास उत्सव और स्मार्ट सिटी सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को शहरी विकास का नया एजेंडा दिया है।

देश में स्मार्ट सिटी परियोजना शुरू कर शहरों के सुनियोजित विकास का नया मॉडल प्रस्तुत किया है। देश के शहरी निकायों में अपने-अपने शहरों की स्वच्छता और सार्वजनिक सुविधाओं के विकास के लिए रचनात्मक प्रतिस्पर्धा शुरू हुई है।

ये भी पढ़े- चार लाशें जलाने का खर्च 55 हजार, बंद किया शवदाह गृह

केंद्र सरकार ने तय किया है कि जिस शहर की रेटिंग अच्छी होगी, उसे विकास के लिये ज्यादा धन उपलब्ध कराया जाएगा। श्री नायडू ने प्रदेश के शहरों में पर्यावरण संरक्षण के लिए रमन सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों और विशेष रूप से रायपुर शहर में आक्सीजोन बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की तारीफ की।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने की। श्री नायडू ने रायपुर शहर में पर्यावरण सुधार के लिये मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा रायपुर शहर के मध्य 19 एकड़ जमीन को आक्सीजन जोन के रूप में विकसित करने के निर्णय की प्रशंसा की।

श्री नायडू ने कहा, दुनिया में गांव से शहरों की ओर जाने का हमेशा से रुझान रहा है। यह ट्रेंड कभी रिवर्स नहीं होता। इसीलिये शहरों में नागरिक सुविधाओं के विकास पर सर्वाधिक ध्यान देना चाहिये।

नगरीय निकाय बढ़ाएं अपनी आय

श्री नायडू ने कहा कि नगरीय निकायों को अपने स्वयं के राजस्व स्रोत बढ़ाकर आमदनी बढ़ाने का प्रयास करना चाहिये। नगरीय निकायों को वित्त के लिये राज्य एवं केंद्र शासन पर पूर्णतः निर्भर नहीं होना चाहिये। उन्होने कहा कि नागरिकों को अच्छी सुविधाएं मुहैया करायें और कर भी वसूल करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story