Top

ट्रेनों में दिवाली की भारी भीड़, कंफर्म तो दूर तत्काल टिकट का भी टोटा

हरिभूमि ब्यूरो/ रायपुर | UPDATED Oct 11 2017 5:15AM IST
ट्रेनों में दिवाली की भारी भीड़, कंफर्म तो दूर तत्काल टिकट का भी टोटा

दिवाली के पहले ट्रेनों में लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है। दर्जनभर ट्रेनों में सैकड़ों वेटिंग के बीच 14 और 15 अक्टूबर से यात्रियों की संख्या और बढ़ेगी।

दिवाली के पहले विकएंड की वजह से इस दिन चलने वाली अधिकतर ट्रेनों में भारी भीड़ की स्थिति है। लंबी दूरी के साथ ही सामान्य दूरी की ट्रेनों में भी यात्रियों को भारी वेटिंग की वजह से कंफर्म सीट मिलना मुश्किल हो रहा है।

दूसरी ओर दलालों के कब्जे की वजह से तत्काल टिकटों की मारामारी भी यात्रियों को परेशान कर रही है। सबसे अधिक भीड़ उत्तर भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में हैं।

दुर्ग अंबिकापुर एक्सप्रेस जैसी सामान्य दूरी की ट्रेन में 14 अक्टूबर को 205 वेटिंग है, जबकि साउथ बिहार में 160, गोंडवाना एक्सप्रेस में 80, संपर्क क्रांति में 110, आजाद हिंद में 60 वेटिंग है।

त्योहारों का सीजन होने की वजह से वेटिंग टिकटों का कंफर्म होना मुश्किल है। इसलिए यात्रियों को तत्काल टिकटाें का सहारा है, लेकिन तत्काल बुकिंग में भी यात्रियों से पहले कतार में लगकर दलाल ही टिकट ले रहे हैं। हालांकि मेनुअल और ऑनलाइन माध्यम में रेलवे द्वारा लगातार टिकटों के संबंध में निगरानी की जा रही है।

हमसफर खाली, राजधानी में भी सीट

एक तरफ सामान्य ट्रेनों में भारी वेटिंग चल रही है। दूसरी ओर हमसफर एक्सप्रेस जैसे सुविधाजनक ट्रेनों में यात्रियों का टोटा है। राजधानी एक्सप्रेस में भी फ्लैक्सी फेयर की वजह से यात्री कम ही सफर कर रहे हैं।

रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनों और कोचों की व्यवस्था की गई है। इसके बावजूद यात्रियों को कन्फर्म टिकटें नहीं मिल रहीं।

कोटे के लिए आवेदनों की भरमार

दिवाली के पहले और सप्ताहभर बाद तक कंफर्म सीटों के लिए वीआईपी कोटे की सिफारिश के लिए रायपुर डिवीजन में पत्रों की कतार लग गई है।

हर दिन टिकट कंफर्म कराने के लिए वीवीआईपी बंगलों से लेकर केंद्र सरकार के अफसरों तक बड़ी संख्या में सिफारिश आ रही है। रेलवे द्वारा प्रोटोकॉल के हिसाब से सीटों का आबंटन किया जा रहा है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
crowds increasing in trains for diwali festival 2017

-Tags:#Diwali Festival#Train Ticket booking#Waiting Tickets
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo