Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब ऑनलाइन बन रहे इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, ऐसे करें आवेदन

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब नहीं काटने होंगे चक्कर

अब ऑनलाइन बन रहे इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, ऐसे करें आवेदन
X
रायपुर. अगर आप विदेश घूमने जाना चाहते हैं और वहां खुद बाइक या चारपहिया वाहन चलाना चाहते हैं, तो अापके लिए खुशखबरी है। अब अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और नवीनीकरण के लिए लंबे समय तक श्रेत्रीय परिवहन कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। औपचारिकता पूरी करने के महज 2 दिन में ही चालक को ड्राइिवंग लाइसेंस मिल जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए चालकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बीते जनवरी में 3 चालकों के आॅनलाइन आवेदन से लाइसेंस बनाए गए।
ऐसे करना होगा आवेदन
अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग की वेवसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदक को निर्धारित शुल्क, पासपोर्ट की प्रति, आईडी एड्रेस प्रूफ समेत अन्य दस्तावेज ऑनलाइन ही सम्मिट करना होता है। इसके बाद एक निर्धारित अवधि को आरटीओ कार्यालय में आवेदक को उपस्थित होकर जांच करानी होती है। इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जाता है।
इंटरनेशनल बनवाने में हुई बढ़ोतरी
परिवहन विभाग के अफसरों का मानना है, राजधानी में पहलेे की तुलना में बीते दो सालों से अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई। पहले पूरे साल में 5-7 लोग ही ऐसा लाइसेंस बनवाते थे, लेकिन अब एक साल में 60 से 70 लोगों द्वारा यह लाइसेंस बनवाया जा रहा है। वहीं, 25 से 30 लाइसेंसों के नवीनीकरण होते हैं। लाइसेंस बनवाने वालों में अधिकतर 30 से 35 की उम्र के युवा शामिल हैं।
पड़ती है लाइसेंस की जरुरत
विदेश में जाकर खुद गाड़ी ड्राइव करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। आॅनलाइन प्रक्रिया के तहत 2 दिनों में आवेदकों को लाइसेंस बनाकर दिया जाता है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story