Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना के कारण व्यापम ने बढ़ाए थे सेंटर, अब एक लाख परीक्षार्थियों को मिल सकती है नई तारीख

मंडी निरीक्षक की लंबे अरसे बाद परीक्षा आयोजित करने जा रहे व्यापम के सामने फिर से कोरोना की चुनौती आ गई है। व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा 29 अप्रैल को मंडी निरीक्षक पद के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। व्यापम ने इसके लिए 18 मार्च से 4 अप्रैल तक आवेदन मंगाए थे। 250 पदों पर इसके जरिए भर्ती होनी थी जिसके लिए एक लाख से अधिक आवेदन व्यापम को मिले।

कोरोना के कारण व्यापम ने बढ़ाए थे सेंटर, अब एक लाख परीक्षार्थियों को मिल सकती है नई तारीख
X

व्यापम 

मंडी निरीक्षक की लंबे अरसे बाद परीक्षा आयोजित करने जा रहे व्यापम के सामने फिर से कोरोना की चुनौती आ गई है। व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा 29 अप्रैल को मंडी निरीक्षक पद के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। व्यापम ने इसके लिए 18 मार्च से 4 अप्रैल तक आवेदन मंगाए थे। 250 पदों पर इसके जरिए भर्ती होनी थी जिसके लिए एक लाख से अधिक आवेदन व्यापम को मिले। प्रारंभ में व्यापम ने इसके लिए सिर्फ आठ जिला मुख्यालयों में ही सेंटर बनाए थे लेकिन आवेदन संख्या और कोरोना को देखते हुए सभी 28 जिलों में इसके लिए सेंटर बनाए गए हैं।

प्रदेश के अधिकतर जिलों में लॉकडाउन लगा हुआ है। हालांकि शासन ने यह आदेश दिया है कि परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को इससे छूट मिलेगी। कई जिलों में काेरोना संक्रमण भयावह स्थिति में है। ऐसे में परीक्षाएं आयोजित करना व्यापम के लिए चुनौतीपूर्ण है। इसके चलते परीक्षा को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। व्यापम द्वारा इसके लिए प्रवेशपत्र आज जारी किए जाएंगे।

कई परीक्षार्थी संक्रमित

एक लाख से अधिक छात्रों ने इसके लिए आवेदन किया है। कई परीक्षार्थी अथवा उनके परिजन कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। इस स्थिति में यदि व्यापम द्वारा परीक्षाएं ली जाती हैं तो हजारों छात्र परीक्षा से वंचित हो जाएंगे। काेविड पीड़ित कैंडिडेट्स के लिए विशेष परीक्षाएं अथवा व्यवस्था के विषय में भी कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। अब यदि व्यापम परीक्षाएं स्थगित करता है तो एक लाख से अधिक छात्रों नई तारीख में परीक्षाएं दिलाएंगे।

तत्कालीन परिस्थितियों के अनुसार फैसला

व्यापम द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षाओं के लिए भी आवेदन शुरू हाे गए हैं। पीईटी के लिए आवेदन 22 अप्रैल से प्रारंभ होंगे। इसके साथ ही अन्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए भी आवेदन व्यापम द्वारा प्रारंभ कर दिए जाएंगे। चूंकि प्रवेश परीक्षाएं जून में होनी हैं इसलिए इन पर अभी फैसला नहीं किया गया है। तत्कालीन परिस्थितियों को देखते हुए इस संदर्भ में फैसला लिया जाएगा। हालांकि कुछ प्रवेश परीक्षाएं ऐसी भी हैं जिसके लिए अब तक व्यापम ने नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।

Next Story