Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

SC ने UPPSC की मुख्य परीक्षा पर रोक लगाने से किया इनकार

उच्चतम न्यायालय ने 18 जून को प्रस्तावित उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की मुख्य परीक्षा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।

SC ने UPPSC की मुख्य परीक्षा पर रोक लगाने से किया इनकार

उच्चतम न्यायालय ने 18 जून को प्रस्तावित उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की मुख्य परीक्षा पर रोक लगाने से इनकार करते हुए कहा कि न्यायाधीश सभी क्षेत्रों में विशेषज्ञ नहीं होते और ना ही हो सकते हैं ।

शीर्ष अदालत ने कहा कि उन्हें विशेषज्ञों की राय में हस्तक्षेप करने में बहुत संयम बरतना चाहिए। शीर्ष अदालत ने कहा कि न्यायाधीश शैक्षणिक मामलों में विशेषज्ञों की भूमिका नहीं निभा सकते और जब तक उम्मीदवार यह नहीं दिखाते कि जवाब पूरी तरह से गलत हैं, अदालतें इस क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर सकतीं।

इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने यूपीपीएससी के अवर अधीनस्थ सेवा की प्रारंभिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 30 मार्च के आदेश को रद्द कर दिया।

न्यायमूर्ति यूयू ललित और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की अवकाशकालीन पीठ ने मुख्य परीक्षा पर रोक की मांग वाली छात्रों की याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा, संवैधानिक अदालतों को इन मामलों में बहुत संयम बरतना चाहिए और प्रश्न के उत्तरों की सत्यता को चुनौती देने वाली याचिका को विचारार्थ स्वीकार करने से बचना चाहिए।

कोर्ट ने क्या कहा

पीठ ने मुख्य परीक्षा पर रोक की मांग वाली छात्रों की याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा, जब कोई विरोधाभासी विचार हों तो अदालतों को विशेषज्ञों की राय को मानना चाहिए। न्यायाधीश सभी क्षेत्रों में विशेषज्ञ नहीं होते और ना ही हो सकते हैं और इसलिए उन्हें बहुत संयम बरतना चाहिए।

Next Story
Top