Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UPMSP Compartment Exam 2020: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षाएं 3 अक्टूबर से होंगी आयोजित

यूपी बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में सुधार / कम्पार्टमेंट परीक्षाएं 3 अक्टूबर को आयोजित की जाएंगी। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि राज्य भर में 15,839 हाईस्कूल और 17,505 इंटरमीडिएट के छात्रों सहित 33,344 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

UPMSP Compartment Exam 2020: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षाएं 3 अक्टूबर से होंगी आयोजित
X
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2020

यूपी बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में सुधार / कम्पार्टमेंट परीक्षाएं 3 अक्टूबर को आयोजित की जाएंगी। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि राज्य भर में 15,839 हाईस्कूल और 17,505 इंटरमीडिएट के छात्रों सहित 33,344 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। बोर्ड ने 5 अगस्त से 20 अगस्त के बीच इन परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए थे। परीक्षा राज्य भर में फैले लगभग 163 केंद्रों पर आयोजित की जाती है, जिसमें हाई स्कूल के छात्रों के लिए 82 केंद्र, इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए 81 केंद्र, बोर्ड के अधिकारियों द्वारा समझाया गया है।

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सभी परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त सावधानी बरती जाएगी। दो परीक्षार्थियों के बीच कम से कम छह फीट की दूरी होगी। बुखार, सूखी खांसी, आदि के लक्षणों को प्रदर्शित करने के लिए, अलग-अलग कमरों में बैठने के लिए बनाया जाएगा। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों को सभी केंद्रों पर स्कूलों के जिला निरीक्षकों (DIOS) द्वारा लागू किया जाएगा। परीक्षा से एक दिन पहले प्रत्येक केंद्र पर उचित स्वच्छताकरण किया जाएगा। हर परीक्षार्थी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा, अधिकारियों ने स्पष्ट किया।

उन्होंने कहा है कि डीआईओएस उन छात्रों के लिए फेसमास्क की व्यवस्था करेंगे जो फेसमास्क के बिना एक केंद्र पर आते हैं। उम्मीदवारों और कर्मचारियों के थर्मल स्कैनिंग को भी अनिवार्य रूप से प्रवेश द्वार पर किया जाएगा।

केंद्र प्रबंधकों, शिक्षकों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए भी परीक्षा के समय मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यह पहली बार है जब यूपी बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट के छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का विकल्प प्रदान किया गया है।

बोर्ड ने 27 जून को अपने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के नतीजों की घोषणा की थी। राज्य भर में लगभग 35017 छात्र एक विषय में फेल हुए थे। हाई स्कूल में, 3,27,663 ने एक विषय फेल हुए थे लेकिन उन्हें आदर्श के अनुसार पास सर्टिफिकेट जारी किए गए थे।

Next Story
Top