Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा की मूल्यांकन प्रक्रिया 99 प्रतिशत हुई पूरी

UP Board Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने 30 मई तक यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की 99 प्रतिशत से अधिक मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी कर ली है।

UP Board Results 2020: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वी का रिजल्ट घोषित, upresults.nic.in से करें चेकयूपी बोर्ड परिणाम (प्रतीकात्मक फोटो)

UP Board Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने 30 मई तक यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की 99 प्रतिशत से अधिक मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी कर ली है। बोर्ड ने अपने बयान में बताया है कि मूल्यांकन प्रक्रिया है केवल राज्य के आठ जिलों में शेष रही है, जिनसमें से सात रेड जोन में है और एक एक ऑरेंज जो में है। में, सात लाल क्षेत्र -आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली, वाराणसी और एक नारंगी क्षेत्र-बस्ती में बचे हैं।

अतिरिक्त सचिव, यूपी बोर्ड ने एक मीडिया को बताया है कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं की 99.06 प्रतिशत मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। बाकी मूल्यांकन प्रक्रिया एक या दो दिन में पूरी हो जाएगी। पूरी प्रक्रिया 31 मई तक पूरी होने की संभावना है। बाकी समय सावधानीपूर्वक रिजल्ट को लेने के लिए लिया जाएगा और छात्र जून के अंत तक रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं।

यूपी बोर्ड ने रेड जोन में मूल्यांकन प्रक्रिया 19 मई से शुरू की थी, जबकि ऑरेंज जोन में 12 मई से, और ग्रीन जोन में 5 मई से शुरू की थी। एक बार जारी होने के बाद, परिणाम वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in पर उपलब्ध होंगे।

इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं में 56 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे। पास माने जाने के लिए, उम्मीदवारों को व्यक्तिगत रूप से और समग्र रूप से प्रत्येक विषय में कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। पिछले साल 70.2 फीसदी छात्रों ने कक्षा 12 की परीक्षा पास की थी।

Next Story
Top